विपक्षी एकता के लिए अखिलेश से मिलेंगे केजरीवाल, लखनऊ में होगी बैठक

अरविंद केजरीवाल ने 23 मई से ही विपक्ष के खेमे से मदत के लिए मिलना शुरू किया है। आने वाले मानसून सत्र में सभी विपक्ष को एक कर इस अध्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी के साथ खड़े होने की मांग कर रहे है।

Update: 2023-06-06 11:17 GMT

दिल्ली में राज्यपाल के अधिकार बढ़ाने के अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री कल उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलने वाले है। राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण अध्यादेश के खिलाफ अरविंद केजरीवाल सभी विपक्षी नेताओं से मिल रहे है ।

इसी क्रम में वे कल अखिलेश यादव से मिलने जा रहे है। आम आदमी पार्टी के सूत्रों के अनुसार केजरीवाल लखनऊ में यह बैठक करेंगे। अरविंद केजरीवाल ने 23 मई से ही विपक्ष के खेमे से मदत के लिए मिलना शुरू किया है। आने वाले मानसून सत्र में सभी विपक्ष को एक कर इस अध्यादेश के खिलाफ आम आदमी पार्टी के साथ खड़े होने की मांग कर रहे है।

केजरीवाल अब तक पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ,उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात कर चुके है।केंद्र सरकार के अध्यादेश के अनुसार ट्रांसफर और पोस्टिंग के अधिकार उपराज्यपाल के पास रखे गए हैं। 

इस आदेश के जरिए केंद्र सरकार दिल्ली में राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण का गठन करेगी जो दिल्ली में ट्रांसफर पोस्टिंग और विजिलेंस के काम पर नजर रखेगी।  इस अध्यादेश के अनुसार राजधानी में अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए एक अथॉरिटी बनाई गई है इसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्य सचिव और प्रमुख गृह सचिव शामिल होंगे अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग में अगर कोई विवाद होता है तो आखिरी फैसला ऊपर राज्यपाल को लेने का हक होगा इस कमेटी में फैसला बहुमत के आधार पर लिया जाएगा जिसका विरोध दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा किया गया है

Tags:    

Similar News