G-20 शिखर सम्मेलन: आपात स्थिति में 10 मिनट में अस्पताल पहुंचेंगे मरीज, कर्मियों की छुट्टियां रद्द; सेवाएं होंगी हाईटेक

Update: 2023-08-25 05:27 GMT

जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले अतिथियों को एडवांस मेडिकल सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी. किसी भी आपातकालीन स्थिति में मरीज को महज दस मिनट में अस्पताल पहुंचाया जाएगा। साथ ही मरीज को रास्ते में उचित उपचार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए आधुनिक सुविधाओं से लैस एडवांस एंबुलेंस का उपयोग किया जाएगा। इनमें तैनात स्वास्थ्य कर्मी प्राथमिक उपचार देने में माहिर होंगे।

सम्मेलन स्थल से एम्स, सफदरजंग, डॉ. राम मनोहर लोहिया, आर्मी अस्पताल, लेडी हार्डिंग, लोकनायक और अन्य अस्पतालों तक विशेष ग्रीन कॉरिडोर बनाए जाएंगे। इनकी मदद से अधिकतम दस मिनट में पीड़ित को अस्पताल पहुंचा दिया जाएगा। एम्बुलेंस को पोर्टेबल टेस्टिंग मशीनों से लैस किया जा रहा है। इसके अलावा यहां वेंटिलेटर और अन्य सुविधाएं भी होंगी, जिससे मरीजों को सेकेंडों में इलाज मिल सके। आपातकालीन सेवाएं देने के लिए डॉक्टरों को भी तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सभी नोडल अस्पतालों में डॉक्टरों का प्रशिक्षण चल रहा है।

आपात्कालीन सेवाएँ हाईटेक होंगी

अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इन सेवाओं को आधुनिक बनाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और उन्नत तकनीक का भी उपयोग किया जाएगा। लोकनायक अस्पताल के निदेशक डॉ. सुरेश कुमार का कहना है कि हताहतों की संख्या में सुधार हुआ है। जी-20 सम्मेलन के लिए डॉक्टरों को विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसमें बताया जा रहा है कि अगर किसी व्यक्ति को अस्पताल लाना है तो कम से कम समय में मरीज को बेहतर इलाज कैसे दिया जाए। इसमें आधुनिक जांच मशीनें भी इस्तेमाल की जाएंगी। आईसीयू बिस्तरों को भी उन्नत किया गया है।

दिल्ली सरकार के CATS के सहयोग से एम्बुलेंस सुविधा प्रदान करने वाले मेडुलेंस हेल्थकेयर के सह-संस्थापक रवजोत सिंह अरोड़ा ने कहा कि सम्मेलन में तैनात की जाने वाली सभी एम्बुलेंस सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उन्नत कार्डियक लाइफ सपोर्ट वाले हैं, जो सभी प्रकार की आपात स्थितियों के लिए तैयार हैं। . इनमें आवश्यक दवाएं और उपकरण होंगे।

स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद्द

अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गयी हैं. इस संबंध में डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के निदेशक एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला की ओर से आदेश जारी किया गया है. इस आदेश में कहा गया है कि 7 सितंबर से 10 सितंबर तक की सभी छुट्टियां रद्द की जाती हैं. जी-20 सम्मेलन को देखते हुए इस अवधि में कोई छुट्टी नहीं दी जाएगी. वहीं, सूत्रों का कहना है कि एम्स, सफदरजंग, आर्मी हॉस्पिटल, लेडी हार्डिंग, लोक नायक समेत अन्य अस्पतालों में छुट्टियां रद्द रह सकती हैं.

उपराज्यपाल ने दिये निर्देश

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आपातकालीन चिकित्सा देखभाल की सुविधा के लिए अस्पतालों में और उसके आसपास विस्तृत आकस्मिक योजना बनाने का निर्देश दिया है।

Tags:    

Similar News