तिलक नगर में नकली वीजा कारोबार का भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार, आगे की जांच जारी

Update: 2024-09-16 09:03 GMT

नई दिल्ली। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पुलिस स्टेशन की टीम ने तिलक नगर में एक नकली वीजा कारोबार का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई खुफिया इनपुट के आधार पर की गई थी। फिलहाल इस मामले में आगे की जांच जारी है।

आईजीआई एयरपोर्ट डीसीपी उषा रंगनानी ने इस मामले में आज जानकारी देते हुए बताया कि मानव तस्करी और फर्जी वीजा सिंडिकेट का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस टीम ने एक यात्री समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। दो सितंबर को ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन से सूचना मिली थी कि इटली जाने वाले यात्री के पास स्वीडन का फर्जी वीजा है। मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की गई। हमें खुफिया इनपुट मिला था कि यह एक बड़ा सिंडिकेट है, जिसमें कई सदस्य हैं। हमने 30 फर्जी वीजा, विभिन्न देशों के 23 फर्जी रबर स्टैंप, 16 नेपाल और दो भारतीय पासपोर्ट वॉटरमार्क मशीन, रंगाई मशीन और प्रिंटर और कंप्यूटर बरामद किए हैं।

डीसीपी ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में से बलबीर समेत दो लोगों पर पहले भी मामले दर्ज हैं। यह फैक्ट्री पिछले पांच साल से चल रही थी। एक महीने में 30-50 वीजा बनाए जाते थे। वे टेलीग्राम और सिग्नल जैसे सुरक्षित संचार ऐप का इस्तेमाल करते थे। हम जांच कर रहे हैं कि कितने लोगों को फर्जी वीजा पर भेजा गया। सिंडिकेट से तीन-चार लोगों की गिरफ्तारी होनी है।

Tags:    

Similar News