दिल्ली में अब बढ़ेगा घना कोहरा, अच्छी हवा के लिए करना होगा अभी और इंतजार, जानें AQI |

By :  SaumyaV
Update: 2023-11-28 07:20 GMT

दिल्ली में बीती रात हुई बारिश की वजह से हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सा सुधार देखने को मिला है। कई इलाकों में धुंध की चादर बहुत हल्की नजर आई है। वहीं अभी भी एक्यूआई खराब स्थिति में बना हुआ। 

देश की राजधानी दिल्ली में बीती रात हुई बारिश की वजह से मंगलवार सुबह को कई इलाकों की हवा में सुधार हुआ है। बारिश की वजह से मौसम हलका सा साफ हुआ है। सफर के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में अभी भी एक्यूआई खराब स्थिति में है। मंगलवार की सुबह कई लोगों ने बताया कि बीते दिन हुई बारिश की वजह से थोड़ा सुधार हुआ है। साथ ही थोड़ा अच्छा महसूस रह रहे हैं। दिल्ली के लोधी रोड, लाल किया और एम्स में ड्रोन की मदद से कुछ वीडियो लिए गए। जिससे पता चला है कि बारिश की वजह से प्रदूषण धुल गया। 

दिल्ली में अब बढ़ेगा कोहरा

इससे पहले बीते सोमवार की रात को बारिश और उत्तर-पूर्व दिशाओं से आ रही तेज हवाओं से पारा सामान्य से दो डिग्री नीचे गिर गया। मौसम विभाग के मुताबिक, रात 8:30 बजे तक सफदरजंग केंद्र में 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं, पालम में यह आंकड़ा 2.3 मिमी दर्ज किया गया। पूर्वानुमान है कि वातावरण में नमी की वजह से मंगलवार सुबह घना कोहरा छा सकता है। इससे तापमान में गिरावट हो सकती है। सोमवार को दिन में कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी हुई। जबकि शाम सात बजे के बाद कई जगहों तक तेज बारिश दर्ज की गई। 

दिल्ली में एक्यूआई

दिल्ली के कुछ इलाकों में सोमवार को हुई बूंदाबांदी के बाद भी प्रदूषण से राहत नहीं मिली। दिल्ली का एक्यूआई 400 के करीब रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में है। वहीं, आधी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी को पार कर गया। आशंका है कि दिल्ली में अगले छह दिन तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रहेगा। दिल्ली का प्रदूषण स्तर पूरे एनसीआर में सबसे ज्यादा रहा। 

इतने दिन तक राहत के आसार नहीं

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक सोमवार को प्रमुख सतही हवा 16-04 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पूर्वोत्तर-पूर्व दिशाएं से चलीं। सुबह आसमान में बादल छाए रहे। दोपहर बाद दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। बारिश के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ। मंगलवार को हवा की दिशा बदलकर पूर्वोत्तर दिशा से चार किमी प्रति घंटे की गति से चलने की उम्मीद है। मंगलवार को सुबह के समय आंशिक बादल छाए रहेंगे और कोहरा छाया रह सकता है जो प्रदूषण स्तर को बढ़ा सकता है। संस्थान के मुताबिक सोमवार को वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। 30 नवंबर तक वायु गुणवत्ता में कोई सुधार की उम्मीद नहीं और यह बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है।

दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित रही। यहां एक्यूआई 395 दर्ज किया गया है। जबकि गाजियाबाद में 300, ग्रेटर नोएडा में 361, गुरुग्राम में 311, फरीदाबाद में 364 और नोएडा में 334 एक्यूआई दर्ज किया गया। 

आधी दिल्ली में गंभीर हुआ प्रदूषण

सोमवार को आधी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर स्तर पर रहा। कई जगहों पर स्थिति खतरनाक रही। यहां प्रदूषण का स्तर 450 को पार कर गया। बोर्ड के मुताबिक सोमवार को अलीपुर में एक्यूआई 415, डीटीयू में 402, आईटीओ में 439, आरके पुरम में 415, पंजाबी बाग में 443, नार्थ कैंपस में 407, नेहरू नगर में 422, पटपड़गंज में 401, अशोक विहार में 448, सोनिया विहार में 434, जहांगीरपुरी में 428, रोहिणी में 426, विवेक विहार में 419, नजफगढ़ में 401, ओखला में 404, वजीरपुर में 452, बवाना में 444 और मुंडका में 457 एक्यूआई दर्ज किया गया। 

नवंबर में सबसे ज्यादा बारिश

दिल्ली में नवंबर माह में सोमवार को दूसरी बार बारिश हुई। जो साल 2018 के बाद नवंबर में होने वाली बारिश सबसे ज्यादा है। विभाग के अनुसार, आने वाले सात दिनों तक दिल्ली में सुबह के समय धुंध छाए रहने की उम्मीद है। धुंध के कारण ठंड बढ़ेगा। साथ ही दिन में ठंडी हवाएं भी चल सकती है। अनुमान है कि 3 दिसंबर तक अधिकतम तापमान घटकर 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री तक गिर सकता है।

अभी और कोहरा छाने की उम्मीद

मौसम विभाग का कहना है कि बारिश ने वातावरण में नमी बढ़ा दी है। इससे मंगलवार सुबह घना कोहरा छा सकता है। साथ ही तापमान में भी कमी आने का अनुमान है। दिन में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। सुबह के समय कोहरा छाने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News