दिल्ली सेवा विधेयक: कानून बना दिल्ली सेवा विधेयक, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी; 7 अगस्त को संसद द्वारा पारित किया गया था

Update: 2023-08-12 08:07 GMT

दिल्ली सेवा विधेयक को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही यह अब कानून बन गया है. भारत सरकार के नोटिफिकेशन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम 2023 को लागू करने की जानकारी दी गई है. इससे पहले 7 अगस्त को दिल्ली सेवा विधेयक संसद से पारित हो गया था. राज्यसभा ने 'दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली शासन संशोधन विधेयक 2023' को 102 के मुकाबले 131 वोटों से मंजूरी दे दी थी. लोकसभा ने इसे 3 अगस्त को पारित कर दिया था.

दरअसल, चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने 11 मई को अपना फैसला सुनाते हुए कहा था कि दिल्ली में जमीन, पुलिस और कानून व्यवस्था को छोड़कर दिल्ली सरकार बाकी सभी प्रशासनिक फैसले लेने के लिए स्वतंत्र होगी. . अधिकारियों और कर्मचारियों का ट्रांसफर-पोस्टिंग भी कर सकेंगे. इन तीन मुद्दों को छोड़कर दिल्ली सरकार के बाकी फैसले उपराज्यपाल मानने के लिए बाध्य हैं। इस निर्णय से पहले, दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों के तबादले और पोस्टिंग उपराज्यपाल के कार्यकारी नियंत्रण में थे।

हालांकि, कोर्ट के फैसले के एक हफ्ते बाद 19 मई को केंद्र सरकार अध्यादेश ले आई। केंद्र ने 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार अध्यादेश, 2023' लाकर प्रशासनिक अधिकारियों की नियुक्ति और तबादले का अधिकार उपराज्यपाल को वापस दे दिया। इसी अध्यादेश के तहत राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण का गठन किया गया। दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली के मुख्य सचिव और गृह सचिव इसके सदस्य बनाये गये। इस प्राधिकरण के अध्यक्ष मुख्यमंत्री होंगे और बहुमत के आधार पर यह प्राधिकरण निर्णय लेगा. हालाँकि, प्राधिकरण के सदस्यों के बीच मतभेद के मामले में, दिल्ली के उपराज्यपाल का निर्णय अंतिम होगा।

दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला सुनाया, वह केजरीवाल सरकार के पक्ष में था. ऐसी स्थिति में कानून में संशोधन या नया कानून बनाकर ही इसे पलटना संभव था। उस समय संसद नहीं चल रही थी, इसलिए केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर इस कानून को पलट दिया. किसी भी अध्यादेश को छह महीने के भीतर संसद के दोनों सदनों में पारित कराना जरूरी है। इसीलिए सरकार संसद के मानसून सत्र के दौरान दोनों सदनों में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 लेकर आई और इसे पारित कराया।

Tags:    

Similar News