दिल्ली मेट्रो हुआ डिजिटलाइज्ड ,सीधे मोबाइल फोन से मिलेगा अब टिकट.

Update: 2023-08-03 13:16 GMT

दिल्ली मेट्रो अपने यात्रियों के लिए लगातार सुविधाएं बढ़ा रही है. दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त से पहले यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. मेट्रो स्टेशनों पर कतार में लगकर टोकन लेने, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कराने की झंझट खत्म करने के बाद अब डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर डिजिटल पेमेंट का सबसे आसान तरीका शुरू कर दिया है। इससे यात्रियों को कैश या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने की समस्या भी खत्म होने वाली है.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने यात्रा के डिजिटल तरीकों को लागू करके यात्री सुविधा बढ़ाने के अपने निरंतर प्रयास में, आज अपने टीवीएम और नेटवर्क पर टिकटिंग या ग्राहक सेवा काउंटरों पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प लॉन्च किया। इस सुविधा का उद्घाटन डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने दिल्ली के मध्य में राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से किया है।

दिल्ली मेट्रो के सभी मेट्रो स्टेशनों पर यूपीआई आधारित भुगतान सुविधा सक्षम होने के साथ, यात्री अब किसी भी यूपीआई-सक्षम मोबाइल एप्लिकेशन जैसे पेटीएम, फोनपे, गूगल पे या भीम ऐप का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन के माध्यम से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं और मेट्रो सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। QR टिकट खरीदारी के लिए भुगतान कर सकता है।

लंबे समय से देखा जा रहा है कि,

शॉपिंग मॉल से लेकर किराना दुकानों, सब्जी विक्रेताओं तक स्मार्टफोन से भुगतान के इस्तेमाल से नकदी या डेबिट/क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत खत्म हो गई है, लेकिन मेट्रो में यह सुविधा उपलब्ध न होने के कारण लोगों को नकदी या डेबिट/क्रेडिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ती। पहले  चलते समय लोगों को नकदी या कार्ड साथ रखना पड़ता था।

डीएमआरसी देश की पहली मेट्रो प्रणाली थी, जिसने शुरुआत में 2018 में नोएडा और गाजियाबाद खंडों पर चुनिंदा टीवीएम पर इस यूपीआई सुविधा को पेश किया था, जिसे अब पूरे नेटवर्क में पेश किया जा रहा है। वर्तमान प्रथा के अनुरूप, मेट्रो नेटवर्क में 125 से अधिक स्टेशनों पर टीवीएम को पहले ही अपग्रेड किया जा चुका है, जो टिकटिंग सेवाओं को सुव्यवस्थित करने और दिल्ली-एनसीआर में सार्वजनिक परिवहन के समग्र आधुनिकीकरण में योगदान देने के लिए तेज़, अधिक सुविधाजनक भुगतान विधियों को सक्षम करेगा। अधिक सुरक्षित तरीका प्रदान करता है, जबकि UPI सुविधा को एक सप्ताह के भीतर शेष TVM के साथ बढ़ाया जाएगा।

Tags:    

Similar News