बर्तन बनाने वाली फैक्टरी में लगी भीषण आग, पांच मजदूर फंसे, दमकल कर्मियों ने जान पर खेलकर बाहर निकाला

Update: 2024-01-26 06:38 GMT

दिल्ली में बर्तन बनाने की एक फैक्टरी में आग लग गई। आग की वजह से दूसरी मंजिल पर मौजूद फैक्टरी के मालिक समेत पांच लोग फंस गए। मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने फंसे हुए सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। 

 उत्तर-पश्चिम दिल्ली के वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र इलाके में गुरुवार दोपहर बर्तन बनाने की एक फैक्टरी में आग लग गई। आग की वजह से दूसरी मंजिल पर मौजूद फैक्टरी के मालिक समेत पांच लोग फंस गए। पुलिस व दमकल विभाग को हादसे की सूचना मिली तो फौरन बचाव दल को मौके पर भेजा गया। आग पहली मंजिल के दफ्तर में लगी थी। देखते ही देखते आग की लपटें दूसरी मंजिल तक पहुंच गईं। समय रहते बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। दमकलकर्मी जान पर खेलकर दूसरी मंजिल पर पहुंचे। इसके लिए एक दीवार को तोड़ा गया। बाद में फंसे हुए सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। 

हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। करीब सवा घंटे बाद ही दमकल की आठ गाड़ियों ने किसी तरह आग पर काबू पाया। बाद में क्राइम टीम के अलावा एफएसएल की टीम मौके पर पहुंची। फिलहाल आग की वजहों का पता नहीं चल पाया है। पुलिस आग लगने की वजहों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि उनकी टीम को दोपहर करीब 12.40 बजे सूचना मिली कि शेड-80, वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र में बर्तन बनाने की फैक्टरी में आग लग गई है और यहां कुछ लोग फंसे हैं। खबर मिलते ही फौरन दमकल की आठ गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। यहां करीब 160 गज की फैक्टरी में ग्राउंड फ्लोर के अलावा ऊपर दो मंजिल बनी थी।

छत पर टीन शेड डालकर गोदाम भी बनाया हुआ था। ग्राउंड फ्लोर पर स्टील और एल्युमिनियम के बर्तन बनाए जाते थे। पहली मंजिल पर दफ्तर के अलावा गत्ते के बॉक्स और तैयार माल रखा हुआ था। बृहस्पतिवार दोपहर के समय फैक्टरी के मालिक ध्रुव गोयल (55) के अलावा चार अन्य मजदूर भी दूसरी मंजिल पर थे। आग लगी तो वह दूसरी मंजिल पर फंस गए। आग से पूरी इमारत में धुआं भर गया।

सभी पांचों लोग दूसरी मंजिल पर पीछे की ओर लगी जाली के पास पहुंचकर जान बचाने का प्रयास करने लगे, लेकिन आग दूसरी मंजिल तक पहुंच गई। दमकल कर्मियों की एक टीम आग पर काबू पाने में जुटी। जबकि दूसरी टीम फंसे हुए लोगों को निकालने में जुट गई। इमारत में मौजूद एक ही जीने से निकलना बेहद मुश्किल था। दमकल विभाग की टीम बराबर वाली फैक्टरी में पहुंची। वहां से आग वाली इमारत की छत पर पहुंचा गया। नीचे उतरकर दूसरी मंजिल की एक दीवार तोड़कर फंसे हुए लोगों तक पहुंचा गया। बाद में सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया।

Tags:    

Similar News