500 गृहिणी हो रहीं प्रशिक्षित, टैक्सी चलाकर जरूरतों को कर सकेंगी पूरा

Update: 2024-01-05 06:47 GMT

मारुति मोटर ट्रेनिंग सेंटर के सहयोग से ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया रहा है। महिलाओं के लिए यह ड्राइविंग प्रशिक्षण 21 दिनों (रोजाना एक घंटा) तक चार चरणों में आयोजित किया जा रहा है। 

एनसीआरटीसी महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने के लिए ड्राइविंग प्रशिक्षण करा रहा है। इस प्रशिक्षण में 18 से 35 वर्ष की करीब 500 महिलाओं को अलग-अलग बैच में ड्राइविंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से पहले जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के लिए एक जागरूकता अभियान भी चलाया गया, जिसमें ड्राइविंग सीखकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के विचार पर जोर दिया गया। ड्राइविंग सीखने में रुचि रखने वाली महिलाओं की एक सूची तैयार की गई और मारुति मोटर ट्रेनिंग सेंटर के सहयोग से ड्राइविंग प्रशिक्षण दिया रहा है। महिलाओं के लिए यह ड्राइविंग प्रशिक्षण 21 दिनों (रोजाना एक घंटा) तक चार चरणों में आयोजित किया जा रहा है।

शुरुआती चरण में महिलाओं को ड्राइविंग के नियमों और ड्राइविंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों से परिचित कराने के लिए क्लासरूम ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके बाद दूसरे चरण में वाहनों के बारे में तकनीकी जानकारी दी जा रही है। तीसरे चरण में सिमुलेटर के माध्यम से गाड़ी चलाते समय नियंत्रण बनाए रखना सिखाया जाता है। आखिरी चरण में महिलाओं को नियंत्रित वातावरण में सड़कों पर ड्राइविंग का अभ्यास करवाया जा रहा है। इसके साथ ही एनसीआरटीसी इन महिला प्रतिभागियों को ड्राइविंग के लिए लर्निंग लाइसेंस दिलाने में सहायता दे रहा है। ड्राइविंग प्रशिक्षण पूरा होने पर यह महिलाएं टैक्सी या ई-रिक्शा जैसे वाहन चलाकर अपने घर की आर्थिक जरूरतों को पूरा कर आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

Tags:    

Similar News