नोएडा भर में लगाए जाएंगे 195300 पौधे

Update: 2023-08-10 11:28 GMT

नोएडा शहर को हरा-भरा बनाने के लिए एक नयी मुहीम चालू की गयी है। स्वतंत्रता दिवस पर नॉएडा में 195300 पौधे रोपे जाएंगे। यह पौधे शहर में बनाए गए आयुष, सुरवाटिका व ग्राम वन के अलावा सरकारी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज व पार्कों में लगाए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग ने पौधशाला में पौधे तैयार कर लिए हैं।


स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बड़े स्तर पर पौधे लगाने का कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा इसकी जानकारी वन अधिकारी प्रमोद कुमार ने दी और बताया कि जिले में इसके लिए तीन से चार महीने पहले तैयारी शुरू कर दी थी, जो अब लगभग पूरी हो चुकी है। शहर की चार नर्सरियों में पौध तैयार कराये गये है । यहां से आम, जामुन, अमरूद, आंवला, गुड़हल, कन्नेर, गुलाब, नीम, पीपल, बरगद, तुलसी, ऐलोवेरा, अश्वगंधा, ब्राह्मी आदि के पौधे तैयार कराये गये है जो शहर के अलग-अलग हिस्सों में लगाए जाएंगे। वन विभाग के साथ pollution control board , राजस्व विभाग, पंचायतीराज विभाग, कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग आदि भी पौधरोपण के लिए गड्ढा खोदने , पौध ढिलाई, खाद, पानी आदि में सहायता करेंगे। बताया जा रहा की पौधे लगाने से पहले मिटी की भी जांच होगी।

पौधे लगाने से पहले शहर अलग-अलग जगह से मिट्टी लेकर उसकी जांच कराई गई है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इस बार जांच के आधार पर पौधे लगाए जाएंगे। ताकि पौधे आसानी और जल्दी से बढ़ सकें। इसी के आधार पर आयुष, सुरवाटिका व ग्राम वन तैयार किए जा रहे हैं। वहीं बीते 22 जुलाई को 1़ 05 लाख पौधे लगाए गए थे। इसमें सेक्टर 136, सेक्टर 121 समेत सरकारी दफ्तर , स्कूल, कॉलेज व सेक्टरों, पार्कों के अलावा सड़क किनारे भी पौधे लगाए गए थे। इस बार भी यह पौधे दफ्तर से लेकर सड़क किनारे लगाए जायेंगे | जिसे नॉएडा शहर हरा भरा दिखेगा .

Tags:    

Similar News