शाह लगाएंगे मध्यप्रदेश का बेड़ा पार!

मध्य प्रदेश का चुनाव कितना महत्वपूर्ण है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि गृहमंत्री 15 दिन में दो बार मध्य प्रदेश का दौरा कर चुके हैं । और जबकि वे पार्टी के अध्यक्ष नहीं है तब भी चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं ।

Update: 2023-07-26 07:43 GMT

इस वर्ष देश में दो बड़े राज्य हैं जहां विधानसभा चुनाव होने हैं । उनमें से एक है मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Election 2023)। जहां पक्ष और विपक्ष दोनों ने ही तैयारियां शुरू कर दी है ।आज गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) मध्य प्रदेश के दौरे पर जाने वाले है। पिछले 15 दिन में अमित शाह का यह दूसरा दौरा है। इस बार शाह भोपाल में रहेंगे और पिछली बार बीजेपी (BJP) नेताओं को दिए गए टास्क के डेवलपमेंट को चेक करेंगे। मध्य प्रदेश का चुनाव कितना महत्वपूर्ण है इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि गृहमंत्री 15 दिन में दो बार मध्य प्रदेश का दौरा कर चुके हैं। और जबकि वे पार्टी के अध्यक्ष नहीं है तब भी चुनाव में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

पार्टी के सदस्यों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अमित शाह आज मध्यप्रदेश में ही रुकने वाले हैं। अमित शाह (Amit Shah)के अलावा तीन केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश चुनाव प्रभारी सह प्रभारी भूपेंद्र यादव, अश्विनी वैष्णव, मध्य प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, बीजेपी अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, संगठन महामंत्री हित आनंद शर्मा  सहित कई नेता मौजूद रहेंगे।फिलहाल मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री की सीट पर बैठे हुए हैं। पर राज्य के हालात को देखते हुए गृह मंत्री खुद ही चुनाव की बागडोर अपने हाथ में रखे हुए हैं। 

अमित शाह का पूरा कार्यक्रम कुछ इस तरह से हैं। वह रात 8:00 बजे से 11:30 बजे तक बीजेपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे और आने वाले विधानसभा चुनाव के मैनेजमेंट के विषय में विस्तार से बातचीत करेंगे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए अलग-अलग समितियों का गठन भी करने का फैसला लिया है। उस पर भी चर्चा की जाएगी। दरअसल समितियों में केंद्रीय नेतृत्व के प्रवास कार्यक्रम, विशेष संपर्क अभियान, घर-घर झंडा, कमल दीपावली, प्रचार प्रसार, विधानसभा फीडबैक, वाहन सत्कार, मीडिया मीडिया मॉनिटरिंग, सोशल मीडिया, कॉल सेंटर, चुनाव आयोग, हर प्रत्याशी को विधानसभा नामांकन में सहायता उपलब्ध कराने वाली समिति, प्रदेश कार्यालय में मिलने वाली शिकायतों का कंट्रोल रूम, रूम के इंचार्ज, माइक्रोमैनेजमेंट कार्यालय संबंध समिति, मतदान अभियान इन सभी विषय पर महत्वपूर्ण बैठक की जाएगी और कोशिश की जाएगी इस पर अंतिम मुहर लग जाए।

ऐसी जानकारी मिल रही है कि शायद 2 दिन में इन समितियों की घोषणा की जाएगी। अमित शाह आज रात 7:40 पर भोपाल एयरपोर्ट पहुंचेंगे जिसके बाद वे सीधे बीजेपी मुख्यालय रवाना हो जाएगी और 8:00 बजे से लेकर देर रात तक पार्टी के कामों में व्यस्त रहेंगे। 27 जुलाई को 11:00 बजे के आसपास दिल्ली के लिए निकलेंगे। कुल मिलाकर अगर देखें तो मध्य प्रदेश के चुनाव यह पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए नाक का सवाल हो गया है। जहां मध्यप्रदेश में पहले कांग्रेस की सरकार थी पर विधायकों के समर्थन जाने के बाद बीजेपी ने अपनी सरकार बनाई। ऐसे में जहां बीजेपी इस बार बहुमत लाने की कोशिश में होगी वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) एक बार फिर से जनता का मन जीतने की कोशिश करेगी ।इस बार कांग्रेस के साथ कई दलों ने भी हाथ मिलाया हुआ है इसलिए देखना होगा कि आखिर इस चुनाव में क्या कुछ निकल कर आता है।

Tags:    

Similar News