सफाईकर्मी ने सीएमओ कक्ष में खुद पर पेट्रोल उड़ेल लिया

Update: 2023-05-12 11:17 GMT

विदिशा। नगर पालिका में समय पर वेतन नहीं मिलने से कर्मचारियों के सब्र का बांध टूटने लगा है. ऐसा ही कुछ देखने को मिला शुक्रवार को सीएमओ कक्ष में जहां सीएमओ सीपी राय के सामने एक सफाईकर्मी ने कुछ लोगों की मौजूदगी में खुद पर पेट्रोल छिड़क लिया. इससे हंगामा खड़ा हो गया और मौजूद लोगों के बीच-बचाव से मामला शांत हुआ।

मालूम हो कि नगर पालिका में लंबे समय से कर्मचारियों को समय पर वेतन भुगतान नहीं होने की स्थिति बनी हुई है. नपा में करीब 1100 कर्मचारी हैं, जिन पर हर माह करीब 2 करोड़ 30 लाख रुपए वेतन दिया जाता है। इसके अलावा 70 लाख रुपए बिजली और डीजल का खर्चा है। इस तरह नपा का हर माह तीन करोड़ रुपये खर्च हो रहा है। शासन से प्राप्त चुंगी क्षतिपूर्ति एवं सम्पत्ति कर, जल कर, दुकान किराया आदि की वसूली से लगभग डेढ़ करोड़ की राशि से वेतन एवं अन्य व्यय का भुगतान किया जा रहा है। इस बार विभिन्न करों की कम वसूली और अब तक चुंगी क्षतिपूर्ति राशि नहीं मिलने के कारण कर्मचारियों का वेतन अटका हुआ है. वेतन भुगतान में हो रही इस देरी से कर्मचारियों के सब्र का बांध टूटने लगा है और इस तरह के हालात बनने लगे हैं. यह वाकया शुक्रवार सुबह उस समय हुआ जब सफाई कर्मचारी दीपक पथरौल व कुछ अन्य कर्मचारी सीएमओ कक्ष पहुंचे जहां कर्मचारियों ने वेतन को लेकर अपनी समस्या रखी. इस दौरान पथरौल ने अपनी जेब से पेट्रोल की बोतल निकाली और खुद पर पेट्रोल डालने लगा तो वहां मौजूद अन्य कर्मचारियों व लोगों ने उससे बोतल छीन ली.


  • कर्मचारी की शिकायत

पथरौल सफाई कर्मी इस बात से दु:खी है कि दो माह का होने वाला वेतन अब तक खाते में नहीं आ रहा है. मकान की किश्त बकाया हो गई है। कर्ज की किश्त बकाया हो गई। बैंक वाले लोगों से पेनाल्टी लगाकर भुगतान करवा रहे हैं। तो हमें क्या करना चाहिए? बच्चों को मारो या हम मरें। हमारे लिए मर जाना ही अच्छा है। जब तनख्वाह ही नहीं मिलेगी तो बच्चों की परवरिश कैसे करेंगे।


  • इधर सीएमओ ने कहा-

वहीं सीएमओ सीपी राय ने बताया कि पितालमिल क्षेत्र के सफाई निरीक्षक पथरोल वेतन संबंधी समस्या को लेकर कुछ लोगों के साथ उनके पास आए थे. इस दौरान उन्हें बताया गया कि वेतन जमा हो गया है। इसके बाद भी कर्मचारी ने खुद पर पेट्रोल उड़ेल लिया। उनका कहना है कि नपा के पास उपलब्ध फंड से सफाई कर्मचारियों का वेतन लगाया गया है। उनका कहना है कि नगर पालिका में हर महीने वेतन दिया जा रहा है। नए वित्तीय वर्ष के चलते अप्रैल माह में पैसा आने में कुछ समय लगता है। बिल निदेशालय में लगा दिए गए हैं। शेष सभी कर्मचारियों को जल्द ही वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

Tags:    

Similar News