कहां हैं ली शांगफू?: चीनी विदेश मंत्री के बाद अब रक्षा मंत्री लापता! दो हफ्ते से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए हैं

Update: 2023-09-11 13:33 GMT

चीन के विदेश मंत्री किंग गैंग के बाद अब रक्षा मंत्री ली शांगफू का कोई सुराग नहीं है. जापान में अमेरिका के राजदूत रहीम इमैनुएल ने ट्विटर पर एक पोस्ट में यह दावा किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा कि चीनी रक्षा मंत्री पिछले दो हफ्ते से नजर नहीं आए हैं. दावा किया जाता है कि उन्हें आखिरी बार सार्वजनिक रूप से तीसरे अफ्रीका चीन शांति और सुरक्षा मंच पर देखा गया था। बीजिंग में आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में ली ने अपना मुख्य भाषण दिया. बता दें कि ली शांगफू को मार्च 2023 में रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया था।

भ्रष्टाचार की जांच के बीच ली गायब हो गये

ली शांगफू के इस तरह से गायब होने के बाद तरह-तरह की अटकलें शुरू हो गई हैं. चीन के रक्षा मंत्री उस समय लापता हो गए हैं, जब उन पर पांच साल पहले की गई हार्डवेयर खरीद से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले की जांच चल रही है। गौरतलब है कि यह जांच जुलाई में शुरू की गयी थी. हालांकि चीनी सेना का कहना है कि वह अक्टूबर 2017 से इन मुद्दों की जांच कर रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ली सितंबर 2017 से 2022 तक उपकरण डिवीजन में कार्यरत थे। हालांकि, उनके खिलाफ कोई आरोप नहीं हैं।

जिनपिंग बोले- तैयार रहे सेना

वहीं, चीन के रक्षा मंत्री के लापता होने पर शी जिनपिंग ने पिछले रविवार को चीन के पूर्वोत्तर क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान सेना के भीतर एकता और स्थिरता की आवश्यकता पर जोर दिया था। उन्होंने कहा कि सैनिकों की शिक्षा और प्रबंधन को लागू करने तथा उच्च स्तर की एकता, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए और अधिक प्रयास किये जाने चाहिए। साथ ही उन्होंने सेना से युद्ध के लिए तैयार रहने का आह्वान भी किया था.

इससे पहले जुलाई में जिनपिंग ने अपने विदेश मंत्री क्वीन गैंग को हटा दिया था. पद से हटाए जाने की घोषणा से पहले क़िन लगभग दो महीने से लापता थे। इसके बाद जिनपिंग ने वांग यी को नया विदेश मंत्री नियुक्त किया था. इसके अलावा जिनपिंग ने कमांडर ली यूचाओ और जू जोंगबो को भी पद से हटा दिया है. अधिकारियों को उनके पदों से हटाने को लेकर शी जिनपिंग सरकार की काफी आलोचना भी हो रही है. इन लोगों को पद से हटाने के बाद चीन के मामलों पर नजर रखने वाले विश्लेषकों का कहना है कि जिनपिंग ने भ्रष्टाचार के कारण यह कार्रवाई की है। हालांकि चीन ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

चीन में मशहूर हस्तियां गायब क्यों हो जाती हैं?

विशेषज्ञों के मुताबिक, मशहूर हस्तियों के साथ ऐसा व्यवहार चीनी सरकार की अपनी सत्ता के लिए किसी भी चुनौती को दूर करने के प्रयासों को दर्शाता है। व्यवसायियों के मामले में कहा जाता है कि चीन की सत्ताधारी पार्टी देश के निजी व्यवसायियों के हाथों में अतिरिक्त संपत्ति को अपने लिए संभावित ख़तरा मानती है।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यकाल में और खासकर पिछले कुछ सालों में ऐसे लोगों को गिरफ्तार करने और उनकी संपत्ति जब्त करने का चलन बढ़ा है. माना जा रहा है कि सरकार का स्पष्ट संदेश है कि कोई भी पार्टी से ऊपर या उसकी पहुंच से परे नहीं है

Similar News