War: नेतन्याहू का छलका दर्द, गाजा में लोगों की मौत को कम करने के प्रयास में सफल नहीं रहा इस्राइल

Update: 2023-11-17 06:06 GMT

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को कहा कि गाजा में हमास के खिलाफ लड़ाई के दौरान उनका देश नागरिकों को नुकसान से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। यहां तक कि भागने की चेतावनी देने वाले पर्चे तक बंटवाए गए, लेकिन हताहतों की संख्या को कम करने के प्रयास सफल नहीं रहे।


सात अक्तूबर को किए गए हमले का बदला

एक अमेरिकी न्यूज चैनल ने नेतन्याहू से पूछा था कि क्या गाजा के सत्तारूढ़ हमास आतंकवादियों द्वारा सात अक्तूबर को किए गए हमले का बदला लेने के लिए इस्राइल द्वारा हजारों फलस्तीनियों की हत्या से नफरत की एक नई पीढ़ी को बढ़ावा मिलेगा।

नागरिकों की मौत एक त्रासदी

नेतन्याहू ने कहा, 'किसी भी नागरिक की मौत एक त्रासदी है। हम नागरिकों को नुकसान के रास्ते से बाहर निकालने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, जबकि हमास उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए सब कुछ कर रहा है। इसलिए हम पर्चे भेजते हैं, उनको फोन करके कहते है कि जगह छोड़ दो और कई सारे लोग चले भी गए।'

सैन्य अभियान का लक्ष्य हमास को नष्ट करना

इस्राइल का लगातार कहना है कि उसके सैन्य अभियान का लक्ष्य हमास को नष्ट करना है। इसी संदर्भ में पीएम ने कहा, 'दूसरी बात जो मैं कह सकता हूं वह यह है कि हम कम से कम नागरिक को नुकसान पहुंचाकर काम को पूरा करने की कोशिश करेंगे। हम कम से कम नागरिकों को हताहत करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, हम सफल नहीं हुए हैं।'

हमास की गलती लोगों पर भारी

हमास के हमले के जवाब में इस्राइल के हफ्तों लंबे सैन्य अभियान का खामियाजा फलस्तीनी नागरिकों को भुगतना पड़ा है, जिसके बारे में इस्राइल का कहना है कि इसमें 1,200 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।इस्राइल के अनुसार हमास ने विभिन्न देशों के करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया है।

Tags:    

Similar News