यूएसए: अमेरिका ने ट्रूडो को दिया झटका! जयशंकर और ब्लिंकेन की मुलाकात में नहीं हुई कनाडा विवाद पर कोई बात

Update: 2023-09-29 05:12 GMT

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई, लेकिन अमेरिका ने कनाडा को झटका दिया और निज्जर हत्याकांड पर एस जयशंकर से बात नहीं की. आपको बता दें कि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में कहा था कि उन्होंने अमेरिका से विदेश मंत्रियों की बैठक में निज्जर हत्याकांड का मुद्दा उठाने की अपील की है, लेकिन अब अमेरिका ने साफ कहा है कि जयशंकर और एंटनी ब्लिंकन के बीच बैठक में भारत- कनाडा विवाद पर कोई बात नहीं हुई.

जयशंकर और ब्लिंकन के बीच कनाडा विवाद पर कोई चर्चा नहीं हुई.

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि भारतीय विदेश मंत्री और अमेरिकी विदेश मंत्री के बीच बैठक में जी20 सम्मेलन से क्या हासिल हुआ और भारत और मध्य पूर्व के बीच बनने वाले आर्थिक गलियारे जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई. मीडिया से बात करते हुए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जी20 सम्मेलन में सहयोग के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया. वहीं, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि दोनों के बीच अच्छी बातचीत हुई, जिसमें जी20 सम्मेलन और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अलावा अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई. मीडिया को दोनों नेताओं से सवाल पूछने की इजाजत नहीं दी गई. कनाडा विवाद पर दोनों पक्षों ने चुप्पी साध ली.

भारत और कनाडा के बीच चल रहा तनाव

आपको बता दें कि पिछले साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस हत्याकांड के पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ होने की आशंका जताई थी और कहा था कि उनके पास इसकी खुफिया जानकारी है. हालांकि, भारत ने कनाडा के आरोपों को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया। भारत ने कनाडा से खुफिया जानकारी साझा करने और सबूत देने को कहा है लेकिन अभी तक कनाडा की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस विवाद के कारण दोनों देशों के रिश्तों में खटास आ गई है.

कनाडा को लगा झटका!

हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने मॉन्ट्रियल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि उन्होंने अमेरिका से अपील की है कि जब एंटनी ब्लिंकन अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से मिलें तो उनके सामने निज्जर हत्याकांड का मुद्दा भी उठाएं. हालांकि, अब दोनों नेताओं की मुलाकात के बाद जो खबर सामने आई है उससे कनाडा को झटका लगना तय है.|

Tags:    

Similar News