ब्रिटेन ने 70 वर्षों में सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा विस्तार की योजना की घोषणा की

Update: 2024-01-11 08:32 GMT

प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने कहा, "ब्रिटेन के सामने आने वाली ऊर्जा चुनौतियों के लिए परमाणु एक आदर्श उपाय है - यह हरित है, दीर्घकालिक रूप से सस्ता है और ब्रिटेन की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।"

उन्होंने कहा, "यह सही दीर्घकालिक निर्णय है और परमाणु ऊर्जा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता में अगला कदम है, जो हमें 2050 तक एक मापा और टिकाऊ तरीके से शुद्ध शून्य हासिल करने की राह पर ले जाता है।"

सरकार का कहना है कि वह 2050 नेट ज़ीरो लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन पिछली गर्मियों में यह घोषणा करने के बाद कि वह उत्तरी सागर में "सैकड़ों" नए तेल और गैस लाइसेंस जारी करेगी, आलोचना का शिकार हो गई है।

यह यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद आंशिक रूप से तेल और गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण उत्पन्न जीवन-यापन संकट से भी जूझ रहा है।

ऊर्जा मंत्री क्लेयर कॉटिन्हो ने कहा कि योजनाओं का मतलब यह होगा कि ब्रिटेन को "व्लादिमीर पुतिन जैसे अत्याचारियों द्वारा ऊर्जा के मामले में फिर कभी फिरौती नहीं लेनी पड़ेगी"।

सरकार ने कहा कि प्रस्ताव "70 वर्षों के लिए परमाणु ऊर्जा के सबसे बड़े विस्तार" का प्रतिनिधित्व करते हैं, यह कहते हुए कि "बिजली के बिल कम होंगे, हजारों नौकरियों का समर्थन होगा और यूके की ऊर्जा सुरक्षा में सुधार होगा"।

निर्माण

सबसे आकर्षक प्रस्ताव पूर्वी इंग्लैंड में साइज़वेल जितना बड़ा एक और पावर स्टेशन का संभावित निर्माण है, जिस पर निर्माण इस साल शुरू होने वाला है, और पश्चिम इंग्लैंड में हिंकले, जो वर्तमान में निर्माणाधीन है।

दोनों बिजली स्टेशन छह-छह मिलियन घरों को बिजली देने में सक्षम होंगे।

ब्रिटेन में वर्तमान में पांच स्थानों पर नौ परिचालन परमाणु रिएक्टर हैं, लेकिन कई अपने परिचालन जीवन के अंत के करीब हैं।

तीन साइटों पर छह रिएक्टर 2021 से बंद कर दिए गए हैं और उन्हें नष्ट कर दिया जाएगा।

हालाँकि, ऑपरेटर ईडीएफ ने मार्च में घोषणा की कि वह दो ब्रिटिश बिजली संयंत्रों - हेशम 1 और हार्टलपूल का जीवन बढ़ा रहा है।

यूके का इरादा 2050 तक आठ नए रिएक्टर बनाने का है।

सरकार ने रविवार को कहा कि वह नए हाई-टेक रिएक्टरों के लिए आवश्यक HALEU ईंधन के उत्पादन में 300 मिलियन पाउंड तक का निवेश करेगी, और जो वर्तमान में केवल रूस में व्यावसायिक रूप से उत्पादित होता है।

सरकार ने कहा, "यूके अपने उत्तर पश्चिम उत्पादन केंद्र से दुनिया को इस प्रकार का यूरेनियम ईंधन उपलब्ध कराने का मार्ग प्रशस्त करेगा, जिसका पहला संयंत्र अगले दशक की शुरुआत में चालू होने का लक्ष्य है।"

निर्माण योजनाओं में तेजी लाने के उद्देश्य से नियमों में ढील देते हुए डिजाइनों को अंतिम रूप देते समय नियामकों को परियोजनाओं का मूल्यांकन करने की भी अनुमति दी जाएगी।

Tags:    

Similar News