दुनिया में सबसे खराब ट्रैफिक वाले शहरों की शीर्ष सूची

Update: 2023-07-31 11:37 GMT

दुनिया भर के शहरों में, यातायात की भीड़ एक बढ़ती हुई समस्या है - मुख्य रूप से अन्य कारकों के अलावा चल रहे शहरीकरण और जनसंख्या वृद्धि का कारण बन गया ह। आप इस रिपोर्ट में टॉप 10 ट्रैफ़िक सूचकांक 2023 मध्य वर्ष देख रहे हैं। ये सूचकांक ऐतिहासिक हैं और इन्हें समय-समय पर प्रकाशित किया जाता है

1 Lagos, Nigeria with 342.5 traffic index

लागोस सिटी नाइजीरिया का सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, जिसकी अनुमानित जनसंख्या 2015 में 21 मिलियन थी। लागोस की अनुमानित जनसंख्या 2023 में 26 मिलियन से अधिक थी।नाइजीरिया में 40 प्रतिशत कारें लागोस में पंजीकृत हैं। यात्री प्रतिदिन कम से कम तीन घंटे यातायात में बिताते हैं। यातायात की भीड़ लागोस के निवासियों के लिए कई समस्याओं का कारण बनती है

2  Los Angeles, CA, United States with 317.2 traffic index

यहां कई कारण बताए गए हैं कि लॉस एंजिल्स में यातायात बेहद खराब क्यों हो सकता है। एक प्रमुख कारक शहर का विशाल लेआउट है, जिसका अर्थ है कि कई लोगों को काम या अन्य गंतव्यों तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इसके अतिरिक्त, पिछले कुछ वर्षों में शहर की जनसंख्या तेजी से बढ़ी है, जिससे सड़कों पर अधिक कारें आने लगी हैं। अंत में, शहर के कई हिस्सों में सार्वजनिक परिवहन विकल्पों की कमी है, जिसका मतलब है कि ड्राइविंग अक्सर आसपास जाने का एकमात्र व्यावहारिक तरीका है।

3 Colombo, SRILANKA WITH  299.3 INDEX 

यातायात भीड़ की यह लगातार स्थिति शहर वासियों या शहर में आने वालों को धीमी गति, लंबी यात्रा समय और वाहनों की कतार में वृद्धि का अनुभव कराती है; यह दुर्भाग्यपूर्ण विशेषता न केवल श्रीलंका में, बल्कि दुनिया भर में शहरी सड़क नेटवर्क में तेजी से समस्याग्रस्त हो गई है। कोलंबो शहर में यातायात की भीड़भाड़ का स्तर अत्यधिक चिंताजनक है और इसके कारण मानव घंटों का काफी नुकसान हुआ है, और हाल ही में स्थिति को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए

4 Dhaka, Bangladesh with 287.4 index

सार्वजनिक परिवहन की कमी और निजी वाहनों की अनियमित वृद्धि ढाका की यातायात भीड़ में प्रमुख योगदानकर्ता है। इसके अतिरिक्त, खराब सड़क बुनियादी ढांचे और यातायात प्रबंधन ने समस्या को बढ़ा दिया है, जिससे वायु प्रदूषण और आर्थिक लागत में वृद्धि हुई है।

5 Delhi, India with 284.4 index

दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था अपर्याप्त रही है। मेट्रो और बस सेवाओं के बावजूद, परिवहन प्रणाली बढ़ती जनसंख्या के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रही है, जिसके परिणामस्वरूप, अधिक से अधिक लोग अपने निजी वाहनों का उपयोग करते हैं, जिससे सड़कों पर भीड़ बढ़ जाती है।

6 Kolkata, India with 268.7 index

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले लोगों की बड़ी संख्या होने के बावजूद, कोलकाता में सड़क नेटवर्क की कम हिस्सेदारी, खराब ज्यामिति और शहर के मुख्य भाग में वाहनों के भारी प्रवाह जैसे कारणों से भीड़भाड़ है।

7 Mexico City, Mexico with 258.6 index

मेक्सिको सिटी का सांता फ़े जिला एक प्रमुख व्यावसायिक केंद्र है, जिसमें 7,000 आवास इकाइयाँ हैं और 118,000 नौकरियों की पेशकश की गई है। इस जिले में प्रतिदिन 850,000 से अधिक यात्राएँ की जाती हैं, जिनमें से 64 प्रतिशत व्यवसाय-संबंधी गतिविधियों से आती हैं, जैसे कि काम पर जाने वाले कर्मचारी, कंपनी के आगंतुक और आपूर्तिकर्ता

8 Mumbai, India with 258.1 index

ट्रैफिक जाम के कारण मुंबई को 410 अरब रुपये का आर्थिक नुकसान होता है, जिसमें सालाना 121 घंटे बर्बाद होते हैं। मुंबई की यातायात समस्याओं का कारण बनने वाले कई कारकों में से एक शहर का रैखिक भूगोल है।

9 Nairobi, Kenya with 256.4 index

जो लोग नैरोबी में स्थानांतरित होते हैं उन्हें महाद्वीप के कुछ सबसे क्रूर ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। समस्या का एक हिस्सा पुरानी और खराब रखरखाव वाली सड़कों के कारण है: गड्ढे, उखड़ता डामर, और, विडंबना यह है कि, सड़क मरम्मत उपकरण, प्रमुख मुख्य सड़कों पर लेन को अनुपयोगी बना सकते हैं।

10 Manila, Philippines with 253.3 index

मेट्रो मनीला के भीतर यातायात घनत्व का एक प्राथमिक कारण वर्तमान परिवहन बुनियादी ढांचा है। कुल मिलाकर, गुणवत्तापूर्ण बुनियादी ढांचे की कमी है और इस प्रकार गतिशीलता के साधन अपर्याप्त हैं।

दुनिया भर के शहरों में मुख्य रूप से शहरीकरण और जनसंख्या वृद्धि सहित अन्य कारकों के कारण ट्रैफिक जाम आम होता जा रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, पुराने और तेज़ बढते शहरीकरण में यातायात भीड़ का स्तर सबसे अधिक है।

Similar News