शीर्ष 10 यूरेनियम उत्पादक देश, आइए जानते हैं भारत किस नंबर पर है..

Update: 2023-08-02 10:24 GMT

खनन किए गए अधिकांश यूरेनियम परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में अपना रास्ता बनाते हैं। वर्तमान में, विश्व की 10 प्रतिशत बिजली परमाणु ऊर्जा से उत्पन्न होती है, और यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। खनन किए गए अयस्क का एक अन्य उप-उत्पाद यूरेनियम ऑक्साइड है, जिसका उपयोग कांच, चीनी मिट्टी की चीज़ें और ऑप्टिक अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है। ऊर्जा उत्पादन में इसके महत्व के कारण, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यूरेनियम का खनन कहाँ होता है और कौन से देश सबसे बड़े यूरेनियम उत्पादक देश हैं।

1. Kazakhstan

Mine production: 21,227 tonnes

कजाकिस्तान में 2022 में दुनिया में सबसे अधिक यूरेनियम उत्पादन हुआ था। वास्तव में, देश का कुल उत्पादन 21,227 टन वैश्विक यूरेनियम आपूर्ति का 45 प्रतिशत था। जब आखिरी बार 2019 में रिकॉर्ड किया गया था, तो कजाकिस्तान के पास 906,800 टन ज्ञात पुनर्प्राप्ति योग्य यूरेनियम संसाधन थे, जो ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर था। देश में अधिकांश यूरेनियम का खनन इन-सीटू लीचिंग प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। कज़ाटाप्रोम (LSE:KAP), देश की राष्ट्रीय यूरेनियम-खनन कंपनी, विभिन्न न्यायालयों में कई परियोजनाओं और साझेदारियों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी यूरेनियम उत्पादक है।

2. Namibia

Mine production: 5,613 tonnes

2015 में 2,993 टन के निचले स्तर तक गिरने के बाद नामीबिया का यूरेनियम उत्पादन लगातार बढ़ रहा है। वास्तव में, अफ्रीकी राष्ट्र 2020 में लंबे समय से अग्रणी कनाडा को पछाड़कर तीसरा सबसे बड़ा यूरेनियम उत्पादक देश बन गया, और 2022 में दूसरे शीर्ष स्थान के लिए ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया। .देश में दो यूरेनियम खदानें हैं जो दुनिया के उत्पादन का 12 प्रतिशत उत्पादन करने में सक्षम हैं। यूरेनियम खनिक पलाडिन एनर्जी (ASX:PDN,OTCQX:PALAF) लैंगर हेनरिक खदान का मालिक है, और खनन प्रमुख रियो टिंटो (NYSE:RIO,ASX:RIO,LSE:RIO) रॉसिंग खदान के अधिकांश हिस्से को नियंत्रित करता है। 2017 में, कमजोर यूरेनियम कीमतों के कारण पलाडिन ने लैंगर हेनरिक को ऑफ़लाइन ले लिया। 2021 और 2022 में यूरेनियम की हाजिर कीमत बढ़ रही है, जिससे यूरेनियम खनिकों को पुनः आरंभ करने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए प्रेरित किया गया है। कंपनी की योजना 2024 की पहली तिमाही में खदान को फिर से शुरू करने और चलाने की है।

3. Canada

Mine production: 4,693 tonnes

2016 में 14,039 टन के शिखर पर पहुंचने के बाद से कनाडा का यूरेनियम उत्पादन नाटकीय रूप से गिर गया है। 2019 में 6,938 टन येलोकेक का उत्पादन करने के बाद, 2020 में कनाडा का यूरेनियम उत्पादन 3,885 टन तक गिर गया क्योंकि COVID-19 महामारी के कारण परिचालन बंद हो गया। हालाँकि, 2022 में यूरेनियम उत्पादन में 4,693 टन की बढ़ोतरी देखी गई। सस्केचेवान की सिगार झील और मैकआर्थर नदी को दुनिया की दो शीर्ष यूरेनियम खदानें माना जाता है। दोनों परियोजनाएं सेक्टर प्रमुख कैमको (TSX:CCO,NYSE:CCJ) द्वारा संचालित हैं। यूरेनियम की खोज कनाडा में भी बहुत प्रचलित है, जिसमें से अधिकांश यूरेनियम-सघन अथाबास्का बेसिन में होती है। सस्केचेवान का वह विशेष क्षेत्र अपने उच्च गुणवत्ता वाले यूरेनियम भंडार और मैत्रीपूर्ण खनन रवैये के लिए विश्व प्रसिद्ध है। यूरेनियम-खनन उद्योग के साथ प्रांत के लंबे इतिहास ने सस्केचेवान को यूरेनियम क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय नेता के रूप में खुद को स्थापित करने में मदद की है।

4. Australia

Mine production: 4,087 tonnes

ऑस्ट्रेलिया का यूरेनियम उत्पादन 2022 में उल्लेखनीय रूप से घटकर 4,087 टन हो गया, जो 2020 के 6,203 टन से कम है। द्वीप राष्ट्र के पास दुनिया के ज्ञात पुनर्प्राप्ति योग्य यूरेनियम संसाधनों का 28 प्रतिशत हिस्सा है।ऑस्ट्रेलिया में यूरेनियम खनन एक विवादास्पद और अक्सर राजनीतिक मुद्दा रहा है। हालाँकि यह क्षेत्र भारी रूप से विनियमित है, फिर भी उद्योग के भविष्य पर अक्सर सवाल उठाए जाते हैं। हाल ही में, पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने मौजूदा परियोजनाओं को आगे बढ़ने की अनुमति देने का फैसला किया, लेकिन यह स्पष्ट था कि किसी भी नई घरेलू यूरेनियम-खनन परियोजनाओं को मंजूरी नहीं दी जाएगी। इस फैसले ने कई कंपनियों को असमंजस में डाल दिया है।ऑस्ट्रेलिया ओलंपिक बांध का घर है, जो दुनिया में यूरेनियम का सबसे बड़ा ज्ञात भंडार है। हालाँकि देश कुछ यूरेनियम-खनन गतिविधि की अनुमति देता है, लेकिन यह परमाणु ऊर्जा के उपयोग का विरोध करता है। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के बीच एक नई साझेदारी जो महासागरीय देश को परमाणु पनडुब्बियां हासिल करने की अनुमति देगी, ने इस बात पर बहस फिर से शुरू कर दी है कि क्या देश को अपनी परमाणु ऊर्जा क्षमता विकसित करनी चाहिए।

5. Uzbekistan

Mine production: 3,300 tonnes

2022 में, अनुमानित 3,300 टन उत्पादन के साथ, उज़्बेकिस्तान शीर्ष पांच यूरेनियम उत्पादक देशों में से एक बन गया। 2016 से मध्य एशियाई राष्ट्र में घरेलू यूरेनियम उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ रहा है। पहले वैश्विक यूरेनियम उत्पादन के मामले में सातवें स्थान पर, यह जापानी और चीनी संयुक्त उद्यमों के माध्यम से उत्पादन का विस्तार कर रहा है। 2021 के लिए, देश का यूरेनियम उत्पादन 3,500 टन पर स्थिर रहा।

नवोई माइनिंग एंड मेटलर्जी कॉम्बिनैट राज्य की होल्डिंग कंपनी Kyzylkumredmetzoloto का हिस्सा है, और घरेलू यूरेनियम आपूर्ति के सभी खनन और प्रसंस्करण को संभालती है।

6. Russia

Mine production: 2,508 tonnes

2022 में यूरेनियम उत्पादन के मामले में रूस छठे स्थान पर था। 2011 से देश में उत्पादन स्थिर रहा है, जो आमतौर पर 2,800 से 3,000 टन के करीब आता है।विशेषज्ञों को उम्मीद थी कि यूरेनियम उत्पादक देश अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ दुनिया भर में बढ़ती यूरेनियम मांग को पूरा करने के लिए आने वाले वर्षों में अपना उत्पादन बढ़ाएगा। हालाँकि, यूक्रेन में रूस के चल रहे युद्ध और उसके परिणामस्वरूप उसकी अर्थव्यवस्था पर लगाए गए प्रतिबंध उस दृष्टिकोण को प्रभावित कर सकते हैं।इसके अलावा, रूसी यूरेनियम हाल के वर्षों में विवाद का एक क्षेत्र रहा है, अमेरिका ने उस क्षेत्र से यूरेनियम आयात की सुरक्षा के संबंध में धारा 232 जांच की है।घरेलू उत्पादन के संदर्भ में, एआरएमजेड यूरेनियम होल्डिंग की सहायक कंपनी रोसाटॉम, देश की प्रियरगुनस्की खदान का मालिक है और एक सहायक कंपनी के माध्यम से दक्षिणी साइबेरिया में वर्शिन्नॉय जमा विकसित करने पर काम कर रही है।

7. Niger

Mine production: 2,020 tonnes

पिछले एक दशक में नाइजर के यूरेनियम उत्पादन में साल-दर-साल गिरावट आई है, 2022 में कुल उत्पादन 2,020 टन रहा। अफ्रीकी राष्ट्र में उत्पादन में दो यूरेनियम खदानें हैं, SOMAIR और COMINAK, जो दुनिया के यूरेनियम उत्पादन का 5 प्रतिशत हिस्सा हैं। दोनों परियोजनाएं ओरानो की सहायक कंपनियों द्वारा संचालित की जाती हैं, जो एक निजी यूरेनियम खनिक है, जिसकी परियोजनाएं शीर्ष यूरेनियम उत्पादक देशों कजाकिस्तान और कनाडा में हैं।नाइजर एक्सप्लोरर गोविएक्स यूरेनियम (TSXV:GXU,OTCQB:GVXXF) की प्रमुख परियोजना का भी घर है। यूरेनियम कंपनी वर्तमान में अपनी मैडाएउएला संपत्ति, साथ ही जाम्बिया और माली में परियोजनाएं विकसित कर रही है।

8. China

Mine production: 1,700 tonnes

चीन का यूरेनियम उत्पादन 2011 में 885 टन से बढ़कर 2022 में 1,700 टन हो गया और तब से स्थिर बना हुआ है। चीन जनरल न्यूक्लियर पावर, देश का एकमात्र घरेलू यूरेनियम आपूर्तिकर्ता, कजाकिस्तान और अतिरिक्त विदेशी यूरेनियम कंपनियों के साथ परमाणु ईंधन आपूर्ति सौदों का विस्तार करना चाहता है।चीन का लक्ष्य घरेलू उत्पादकों से यूरेनियम के साथ अपने परमाणु ईंधन चक्र का एक तिहाई आपूर्ति करना, विदेशों में खानों और संयुक्त उद्यमों में विदेशी इक्विटी के माध्यम से एक तिहाई प्राप्त करना और खुले यूरेनियम बाजार पर एक तिहाई खरीदना है। चीन परमाणु ऊर्जा में भी अग्रणी है; मुख्यभूमि चीन में 54 परमाणु रिएक्टर हैं जिनमें से 21 निर्माणाधीन हैं।

9. India

Mine production: 600 tonnes

भारत ने 2022 में 600 टन ऊर्जा ईंधन का उत्पादन किया, जो 2020 में 400 टन से अधिक है। देश का यूरेनियम उत्पादन पिछले एक दशक में 300 से 420 टन के बीच स्थिर रहा है। 2018 तक, देश के पास घरेलू परमाणु ऊर्जा क्षेत्र के लिए समर्पित 71,000 टन का यूरेनियम भंडार था। भारत में वर्तमान में 22 परमाणु रिएक्टर संचालित हैं और आठ अन्य निर्माणाधीन हैं। विश्व परमाणु संघ के अनुसार, "भारत सरकार अपने विशाल बुनियादी ढांचे के विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में अपनी परमाणु ऊर्जा क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।" "सरकार ने परमाणु क्षमता बढ़ाने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं।"

10. Ukraine

Mine production: 100 tonnes

2015 में 1,200 टन के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद, यूक्रेन में यूरेनियम उत्पादन 2016 में घटकर 800 टन हो गया। लगभग 800 टन के स्तर पर कुछ और वर्षों के बाद, 2022 में उत्पादन गिरकर 100 टन हो गया।यूक्रेन परमाणु ऊर्जा पर बहुत अधिक निर्भर है, और इसमें 15 रिएक्टर हैं जो देश की लगभग आधी बिजली आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। रूस के आक्रमण से पहले, यूक्रेनी यूरेनियम की अधिकांश मांग रूसी यूरेनियम के माध्यम से पूरी की जाती थी। हालाँकि, जून 2022 में, वेस्टिंगहाउस यूक्रेनी बेड़े के लिए सभी ईंधन उपलब्ध कराने पर सहमत हुआ।यूक्रेन के पास विश्व के ज्ञात यूरेनियम भंडार का केवल 2 प्रतिशत है; इसकी तुलना में, पड़ोसी रूस में दुनिया के यूरेनियम भंडार का 8 प्रतिशत हिस्सा है। 2015 में 1,200 टन के उच्च स्तर तक पहुंचने के बाद, यूक्रेन में यूरेनियम उत्पादन 2016 में घटकर 800 टन हो गया। लगभग 800 टन के स्तर पर कुछ और वर्षों के बाद, उत्पादन गिर गया 2021 में 455 टन।यूक्रेन परमाणु ऊर्जा पर बहुत अधिक निर्भर है, और इसमें 15 रिएक्टर हैं जो देश की लगभग आधी बिजली आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। रूस के आक्रमण से पहले, यूक्रेनी यूरेनियम की अधिकांश मांग रूसी यूरेनियम के माध्यम से पूरी की जाती थी। हालाँकि, जून 2022 में, वेस्टिंगहाउस यूक्रेनी बेड़े के लिए सभी ईंधन उपलब्ध कराने पर सहमत हुआ।यूक्रेन के पास विश्व के ज्ञात यूरेनियम भंडार का केवल 2 प्रतिशत है; इसकी तुलना में, पड़ोसी रूस के पास दुनिया के यूरेनियम भंडार का 8 प्रतिशत हिस्सा है।

Tags:    

Similar News