विश्व के शीर्ष 10 सबसे पुराने शहर :आइये जानते हें भारत किस स्थान पर हैं

Update: 2023-08-26 07:39 GMT

विश्व के सबसे पुराने शहर

ये शहर, जो ग्रह पर 10 सबसे पुराने लगातार बसे हुए स्थान हैं, समय में पीछे यात्रा करने का एक वास्तविक अवसर हैं। जबकि कुछ प्राचीन शहर समय की कसौटी पर खरे उतरने में कामयाब रहे हैं, कुछ अभी भी खरे उतरते हैं, इससे बेहतर तो यह है कि वे अभी भी जीवित हैं। यहां दुनिया के 10 सबसे पुराने शहर हैं जहां जीवन कभी भी पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है (कोष्ठक में, आपके पास वह तारीख है जब पहले निवासी बस गए थे)।

1 Varanasi, India (1000 BC) करीबन 3000 साल पुराना

गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित, वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, हिंदुओं और बौद्धों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण पवित्र शहर है। किंवदंती के अनुसार, इसकी स्थापना 5000 साल पहले हिंदू भगवान शिव ने की थी, हालांकि आधुनिक विद्वानों का मानना ​​है कि यह लगभग 3000 साल पुराना है।

2 Cádiz, Spain (1100 BC) करीबन 3100 साल पुराना

अटलांटिक महासागर में फैली भूमि की एक संकीर्ण पट्टी पर स्थित, कैडिज़ 18वीं शताब्दी से स्पेनिश नौसेना का उद्गम स्थल रहा है। इसकी स्थापना फोनीशियनों द्वारा एक व्यापारिक चौकी के रूप में की गई थी और लगभग 500 ईसा पूर्व कार्थागिनियों के हाथों में आ गई, जो इबेरिया की विजय के लिए हैनिबल का आधार बन गई।

3 Thebes, Greece (1400 B.C.) करीबन 3400 साल पुराना

प्राचीन एथेंस के एक महान प्रतिद्वंद्वी, थेब्स ने बोएओटियन संघ पर प्रभुत्व किया और यहां तक ​​कि 480 ईसा पूर्व के फारसी आक्रमण के दौरान ज़ेरक्स की सहायता भी की। पुरातात्विक उत्खनन से और भी प्राचीन काल की माइसेनियन बस्तियों का पता चला है। आज थेब्स केवल एक साधारण गांव नहीं, एक छोटा व्यापारिक शहर रह गया है।

4 Larnaca, Cyprus (1400 BC) करीबन 3400 साल पुराना

फोनीशियनों द्वारा सिओन के नाम से स्थापित, लारनाका अपने सुंदर ताड़ के किनारे वाले तट के लिए जाना जाता है। पुरातत्व स्थल और असंख्य समुद्र तट आज पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

5 Athens, Greece करीबन 3400 साल पुराना

पश्चिमी सभ्यता के उद्गम स्थल और लोकतंत्र के उद्गम स्थल के रूप में, एथेंस की विरासत अभी भी बहुत स्पष्ट है। यह शहर रोमन, ग्रीक, बीजान्टिन और ओटोमन स्मारकों से भरा हुआ है और एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना हुआ है। सिकंदर महान ने एक बार कहा था: "एथेंस में प्रसिद्धि पाने के लिए मुझे बड़े खतरों का सामना करना पड़ेगा।

6 Balkh, Afghanistan (1500 BC) करीबन 3500 साल पुराना

प्राचीन काल में बैक्ट्रा (या बैक्ट्रा) के नाम से जाना जाने वाला बल्ख उत्तरी अफगानिस्तान में स्थित है और अरबों द्वारा इसे "शहरों की जननी" के रूप में वर्णित किया गया है। यह फ़ारसी और मेडियन साम्राज्यों के उदय से पहले 2500 और 1900 ईसा पूर्व के बीच अपने चरम पर पहुंच गया था। आधुनिक बल्ख क्षेत्र के कपास उद्योग का घर है।

7 Kirkuk, Iraq (2200 BC) करीबन 4200 साल पुराना

बगदाद से लगभग 240 किमी दूर स्थित, किरकुक प्राचीन असीरियन राजधानी अर्राफा के स्थान पर स्थित है। इसके सामरिक महत्व को बेबीलोनियों और मेदियों ने पहचाना था, जिन्होंने शहर को भी नियंत्रित किया था। 5,000 साल पुराने गढ़ के खंडहर अभी भी दिखाई देते हैं, जबकि यह शहर अब इराक में तेल उद्योग का केंद्र है।

8 Erbil, Iraq (2300 B.C.)करीबन 4300 साल पुराना

किरकुक के उत्तर में एरबिल है, जिस पर बार-बार असीरियन, फारसियों, ससैनियन, अरब और ओटोमन्स का वर्चस्व रहा है। यह सिल्क रोड पर एक प्रमुख पड़ाव था, जबकि इसका प्राचीन गढ़, जो 26 मीटर ऊंचा है, अभी भी क्षितिज से ऊपर है।

9 Tyre, Lebanon (2750 BC) करीबन 4750 साल पुराना

हेरोडोटस के अनुसार, यूरोप और डिडो के प्रसिद्ध जन्मस्थान, टायर की स्थापना लगभग 2750 ईसा पूर्व हुई थी। सात महीने की घेराबंदी के बाद 332 ईसा पूर्व में सिकंदर महान ने इसे जीत लिया था और 64 ईसा पूर्व में यह एक रोमन प्रांत बन गया। आज, यह मुख्य रूप से पर्यटन है जो प्राचीन रोमन शहर को जीवित रखता है: टायर हिप्पोड्रोम को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। बाइबल में लिखा है: "सोर, वह जो मुकुट बाँटती थी, वह जिसके व्यापारी हाकिम थे।"

10 Jerusalem, Israel (2800 BC)करीबन 4800 साल पुराना

यहूदी लोगों का आध्यात्मिक केंद्र और इस्लाम का तीसरा पवित्र शहर, यरूशलेम कई प्रमुख धार्मिक स्थलों का घर है, जिनमें डोम ऑफ द रॉक, द वेलिंग वॉल, चर्च ऑफ द होली सेपुलचर और अल-अक्सा मस्जिद शामिल हैं। अपने इतिहास के दौरान, शहर को 23 बार घेरा गया, 52 बार हमला किया गया, 44 बार कब्ज़ा किया गया और दो बार नष्ट किया गया।

Tags:    

Similar News