शीर्ष 10 विदेश में जन्मे संस्थापक बिलियन डॉलर अमेरिकी कंपनियाँ

Update: 2023-08-16 09:48 GMT

आज हम बात करेंगे शीर्ष 10 विदेश में जन्मे संस्थापक बिलियन डॉलर अमेरिकी कम्पनीओ के बारे में 

नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी (एनएफएपी) के अनुसार, अधिकांश अमेरिकी यूनिकॉर्न - $ 1 बिलियन से अधिक मूल्य के निजी स्टार्टअप - में कम से कम एक आप्रवासी संस्थापक है।

जबकि कुछ कंपनियां और संस्थापक प्रसिद्ध हैं, जैसे दक्षिण अफ्रीका के एलोन मस्क की स्पेसएक्स, कुछ मुट्ठी भर देशों की शीर्ष प्रतिभाओं से सैकड़ों कम-ज्ञात यूनिकॉर्न की स्थापना की गई है।

एनएफएपी डेटा का उपयोग करने वाला यह दृश्य उन देशों को दिखाता है जो मई 2022 तक सबसे अधिक अमेरिकी अरब डॉलर के स्टार्टअप संस्थापकों का घर हैं।

सर्वाधिक अमेरिकी यूनिकॉर्न संस्थापकों वाले देश

यहां उन देशों पर एक नज़र डालें जहां से ये आप्रवासी संस्थापक आते हैं।

नीचे दिए गए 10 संस्थापकों ने मिलकर 582 यू.एस.-आधारित यूनिकॉर्न में से 319 को शुरू किया है।

1  India - 66

2  Israel - 54

3  United Kingdom - 27

4  Canada - 22

5  China - 21

6  France - 18

7  Germany - 15

8  Russia - 11

9  Ukraine - 10

10  Iran - 8

66 स्टार्टअप संस्थापकों के साथ भारत और 54 स्टार्टअप संस्थापकों के साथ इज़राइल सबसे आगे है। कुल मिलाकर, वे सूचीबद्ध सभी यूनिकॉर्न संस्थापकों में से 31% हैं। वास्तव में, आधे से अधिक आप्रवासी यूनिकॉर्न संस्थापक केवल छह देशों से आए थे: भारत, इज़राइल, यूके, कनाडा, चीन और फ्रांस।

भारतीय उद्यमी आशुतोष गर्ग ने आठफोल्ड.एआई और ब्लूमरीच की स्थापना की, दोनों का मूल्य 1 बिलियन डॉलर से अधिक है। अन्य शीर्ष अप्रवासी-स्थापित एआई कंपनियां बिक्री (क्लारी), खेती (फार्मवर्क्स), निर्माण (कैनवस), दवा खोज (इंसिट्रो) और मेडिकल डायग्नोस्टिक्स (विज़.एआई) के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करती हैं।

यह हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है की भारत इस सूचि मैं पहले स्थान पर है और भारत मैं कुल 66  कम्पनियाँ भारत की ही है 

Tags:    

Similar News