2023 में सबसे अधिक हिंदुओं की संख्या वाले शीर्ष 10 देश

Update: 2023-08-14 10:13 GMT

आज हम बात करेंगे 2023 में सबसे अधिक हिंदुओं की संख्या वाले शीर्ष 10 देश के बारे में

हिंदू धर्म एक प्रमुख विश्व धर्म है जो भारतीय उपमहाद्वीप में उत्पन्न हुआ और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में व्यापक रूप से प्रचलित है। हिंदू धर्म में विभिन्न दर्शन, मान्यताएं और अनुष्ठान शामिल हैं। हिंदू धर्म के चार सबसे बड़े संप्रदाय वैष्णववाद, शैववाद, शक्तिवाद और स्मार्टवाद हैं। हिंदू धर्म, किसी भी अन्य धर्म से अधिक, यह स्वीकार करता है और मनाता है कि सत्य या वास्तविकता को समेटा नहीं जा सकता है और इसे कई स्रोतों में खोजा जाना चाहिए।

कई हिंदू दृढ़ता से मानते हैं कि सहिष्णुता केंद्रीय धार्मिक गुण है और हिंदू धर्म को एक धर्म से अधिक जीवन जीने का एक तरीका मानते हैं। इस धारणा को हिंदू धर्म की विभिन्न शाखाओं के बीच भारी अंतर के साथ-साथ इस तथ्य से भी बल मिलता है कि हिंदू धर्म का कोई संस्थापक नहीं है और कोई एक सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत केंद्रीय देवता या पैगंबर नहीं है। हिंदू मान्यताओं में प्रमुख विषयों में चार पुरुषार्थ, मानव जीवन के उचित लक्ष्य या लक्ष्य शामिल हैं। ये हैं धर्म (नैतिकता/कर्तव्य), अर्थ (समृद्धि/कार्य), काम (इच्छाएं/जुनून), और मोक्ष (मुक्ति, आत्म-साक्षात्कार, और कुछ हिंदुओं के लिए मृत्यु और पुनर्जन्म/मोक्ष के चक्र से मुक्ति)। इसके अतिरिक्त, हिंदू धर्म पांच तत्वों से आकार लेता है: सिद्धांत, अभ्यास, समाज, कहानी और भक्ति।

सर्वाधिक हिंदू प्रतिशत वाले देश:

हिंदू धर्म दुनिया भर में तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, जिसमें कई अलग-अलग देशों में लगभग 1.2 अरब हिंदू हैं। अजीब बात है, हिंदू धर्म केवल तीन देशों में प्रमुख धर्म है - लेकिन इन तीन देशों में से एक, भारत, (78.9%) दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है। अन्य दो देश नेपाल (80.6%) और मॉरीशस (48.4%) हैं। हालाँकि हिंदू धर्म शायद ही कभी किसी देश का प्राथमिक धर्म हो, फिर भी इसकी वैश्विक उपस्थिति है। कैरेबियन, दक्षिण पूर्व एशिया, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका सहित दुनिया भर के कई क्षेत्र हिंदुओं की महत्वपूर्ण आबादी का समर्थन करते हैं।

2023 में सबसे अधिक हिंदुओं की संख्या वाले शीर्ष 10 देश:

1 India - 1,093,780,000

2 Nepal - 28,600,000

3 Bangladesh - 13,790,000

4 Indonesia - 4,210,000

5 Pakistan - 3,990,000

6 Sri Lanka - 3,090,000

7 United States - 2,510,000

8 Malaysia - 1,940,000

9 United Kingdom - 1,030,000

10 Myanmar (Burma) - 890,000

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत में दुनिया की सबसे बड़ी हिंदू आबादी लगभग 1.094 बिलियन है, जो भारत की विशाल आबादी का 78.9% है। इसके अतिरिक्त, विश्व के लगभग 95% हिंदू भारत में रहते हैं। भारत में अधिकांश हिंदू शैव और वैष्णव संप्रदाय के हैं। नेपाल में 28.6 मिलियन के साथ दूसरी सबसे बड़ी हिंदू आबादी है, जो देश की आबादी का 80.6% है। हिंदू धर्म ने नेपाल के इतिहास में एक बड़ी भूमिका निभाई, जो 2008 तक दुनिया का एकमात्र हिंदू राज्य था। नेपाल में हिंदू धर्म भारत से तीन मायनों में अलग है: हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म स्थानीय आबादी में एक दूसरे से अलग नहीं हैं, कोई प्रभाव नहीं है इस्लाम का, और भक्ति परंपराओं का कोई प्रभाव नहीं है।

बांग्लादेश में हिंदुओं की तीसरी सबसे बड़ी आबादी लगभग 13.8 मिलियन है। हिंदू धर्म दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक संबद्धता है, जिसमें लगभग 8.2% आबादी शामिल है, जबकि इस्लाम सबसे बड़ा धर्म है, जिसमें लगभग 90% आबादी शामिल है। अपेक्षाकृत बड़ी संख्या में हिंदू होने के बावजूद, बांग्लादेश में 1940 के बाद से हिंदू आबादी में लगातार कमी देखी गई है, जहां कुल आबादी का प्रतिशत 28% था। 4.2 मिलियन से अधिक की हिंदू आबादी के साथ, इंडोनेशिया में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हिंदू समुदाय है। इंडोनेशिया मुख्य रूप से मुस्लिम (90%) है, केवल 1.6% इंडोनेशियाई लोग हिंदू धर्म का पालन करते हैं। इंडोनेशिया के बाली द्वीप में सबसे अधिक संख्या में हिंदू रहते हैं, यहां की 83% से अधिक आबादी हिंदू है। डचों से स्वतंत्रता प्राप्त करने के कुछ वर्षों बाद, इंडोनेशियाई धर्म मंत्रालय इस्लामवादियों के नियंत्रण में आ गया, जिन्होंने धर्म को एकेश्वरवादी के रूप में परिभाषित किया। परिणामस्वरूप, इंडोनेशिया ने उन व्यक्तियों को नागरिकता के अधिकारों से वंचित कर दिया जो एकेश्वरवादी धर्म से संबंधित नहीं थे; इसलिए, बाली के हिंदुओं ने एकेश्वरवादी होने के लिए हिंदू धर्म के अपने स्वरूप को अपनाया। बाली हिंदू धर्म एक विशिष्ट प्रकार की हिंदू पूजा है जिसमें स्थानीय जीववाद, पूर्वजों की पूजा (पितृ पक्ष), और बौद्ध संतों (बोधिसत्व) के प्रति श्रद्धा शामिल है।

पाकिस्तान में लगभग 4 मिलियन हिंदू हैं, जो इसकी कुल आबादी का 1.9% है। इस्लाम के बाद हिंदू धर्म पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है। पाकिस्तान में सदियों से हिंदू धर्म के साथ-साथ बौद्ध धर्म और सिख धर्म का भी पतन हो रहा है। पाकिस्तान में गैर-मुसलमानों को मुत्ताहिदा मजिलिस-ए-अमल (एमएमए) के उदय के साथ भेदभाव और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है, जो इस्लामवादी राजनीतिक दलों का एक गठबंधन है, जिसने विशिष्ट हिंदू विरोधी रुख अपनाया है। इसके अतिरिक्त, पाकिस्तान में तालिबान के उदय ने हिंदू विरोधी रवैये को और प्रभावित किया है और हिंदुओं और सभी गैर-मुसलमानों पर उत्पीड़न बढ़ा दिया है। पाकिस्तान में धार्मिक भेदभाव और उत्पीड़न के कारण कई हिंदू सुरक्षा के लिए भारत की ओर देख रहे हैं। हिंदू धर्म श्रीलंका का सबसे पुराना धर्म है। श्रीलंका में 3.09 मिलियन के साथ छठी सबसे बड़ी हिंदू आबादी है, जिसमें लगभग 13.7% लोग शामिल हैं। श्रीलंकाई हिंदू लगभग विशेष रूप से तमिल हैं, जो श्रीलंका का सबसे पुराना जातीय समूह है, शेष हिंदू आबादी में भारत और पाकिस्तान के कुछ आप्रवासी शामिल हैं। अधिकांश श्रीलंकाई हिंदू शैव सिद्धांत की शिक्षाओं का पालन करते हैं जबकि कुछ शक्तिवाद का पालन करते हैं।

Similar News