जानिए 2050 में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएँ में कौन से नंबर पे होगा भारत?

Update: 2023-08-01 10:24 GMT

इस लेख में, हम 2050 तक दुनिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर नजर डालेंगे। 2050 तक वैश्विक अर्थव्यवस्था के 130% बढ़ने की उम्मीद है, चीन के पास क्रय शक्ति समानता में विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20% हिस्सा होने का अनुमान है। भारत के संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे निकलने की संभावना है, जो वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। दुनिया की जीडीपी में यूरोपीय संघ की हिस्सेदारी 10% से नीचे गिरने का अनुमान है। -0.3% (प्रति वर्ष) की नकारात्मक वृद्धि के कारण उभरती 7, या ई7, अर्थव्यवस्थाओं के उन्नत जी7 अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में लगभग दोगुनी तेजी से बढ़ने का अनुमान है। चलिए देखते है की कौन से वो 5 देश है जो इस लिस्ट मैं शुमार है।

1 China

PWC द्वारा द वर्ल्ड इन 2050 नामक अपनी रिपोर्ट में किए गए अनुमानों के अनुसार, चीन 2050 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा, जिसके पास वैश्विक सकल ग्लोबल GDP का कम से कम 20% हिस्सा होगा। चीन वर्तमान में एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, और इसके बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। संयुक्त राज्य। देश ने पिछले तीन दशकों में आश्चर्यजनक आर्थिक प्रगति की है और 2050 में वैश्विक आर्थिक व्यवस्था को आकार देने की राह पर है। पहले से ही लगभग आठ देशों ने अमेरिकी डॉलर के बजाय चीनी युआन में व्यापार करना शुरू कर दिया है या विचार कर रहे हैं।

2 United States

संयुक्त राज्य अमेरिका न केवल दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है, बल्कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश भी है। इसके अलावा, अमेरिकी डॉलर दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं में पहले स्थान पर है, ग्रीनबैक ने वैश्विक आरक्षित मुद्रा के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है। 20वीं सदी को अमेरिकी सदी कहा गया है। हालाँकि, 2050 तक, देश का आर्थिक प्रभुत्व कायम नहीं रह सकता है। PWC का अनुमान है कि 2050 में अमेरिका चीन से नीचे दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

3 India

PWC ने अनुमान लगाया है कि भारत 2050 तक संयुक्त राज्य अमेरिका को पछाड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। अनुमान है कि 2032 तक यह जापानी अर्थव्यवस्था से आगे निकल जाएगा। भारत पहले से ही एक आर्थिक महाशक्ति है जो एशिया में क्षेत्रीय वर्चस्व के लिए चीन के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, और 2050 तक इसकी बड़ी वैश्विक भूमिका होगी।

4 Indonesia

इंडोनेशिया दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है। 2050 तक इसके दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने का अनुमान है। वर्तमान में, यह दुनिया की 16वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में शुमार है, और दक्षिण-पूर्व एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

5 Germany

PWC अनुसार, जर्मनी उन देशों में से एक होगा जिनकी जनसंख्या का आकार 2050 तक कम हो जाएगा। सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के रूप में निवेश दर, 2025 की शुरुआत में जर्मनी में गिरावट का अनुमान है - 2016 में 22% से 20% तक। 2050 तक देश दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।

यह हमारे भारत के लिए बहुत गर्व की बात है की 2050 तक हमारा देश तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वालो देशो मैं शुमार हो जायेगा

Tags:    

Similar News