यह शीर्ष 10 ब्रेड उपभोक्ता देशों की सूची

Update: 2023-09-23 11:02 GMT

यदि आपको ब्रेड पसंद है, तो आपको दुनिया में प्रति व्यक्ति सबसे अधिक ब्रेड खपत वाले 10 देशों के बारे में हमारा लेख भी पसंद आएगा।

दुनिया भर में अरबों घरों में रोटी मुख्य भोजन है। लेकिन, सवाल ये है कि कौन से देश ब्रेड के बिल्कुल दीवाने हैं? तो, संक्षेप में, यह शीर्ष 10 ब्रेड उपभोक्ता देशों की सूची होगी

रोटी एक आवश्यक खाद्य पदार्थ है, यहां तक ​​​​कि जहां प्रचुर मात्रा में चावल और अन्य अनाज होते हैं, लोग हर जगह बस रोटी का आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए चीन को ही लें, बेशक चीन में चावल मुख्य भोजन है, लेकिन वहां लोग विभिन्न प्रकार की रोटी भी खाते हैं। विश्व ब्रेड खपत के आँकड़े बताते हैं कि दुनिया का हर देश ब्रेड का उपभोग करता है लेकिन अलग-अलग मात्रा में। कम से कम इतना तो कहा ही जा सकता है कि आसपास के लोगों की खान-पान की आदतों के बारे में सीखना बहुत दिलचस्प है। जब आप दुनिया भर में ब्रेड की खपत के बारे में सीख चुके हों

अपने शोध के लिए, हम जो खोज रहे थे उसे पाने के लिए हमें प्रचुर मात्रा में डेटा से गुजरना पड़ा। शुक्र है, प्रति व्यक्ति सबसे बड़ी रोटी खपत जैसी चीजों पर डेटा इकट्ठा करने के लिए स्टेटिस्टा, विश्व बैंक और निश्चित रूप से Google जैसी विश्वसनीय वेबसाइटें हैं। पर्याप्त डेटा जमा करने के बाद, हम लेख के रैंकिंग चरण पर आगे बढ़ने में सक्षम हुए।

रैंकिंग के लिए, कार्यप्रणाली बहुत सरल थी। हमने प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष उपभोग की जाने वाली ब्रेड की मात्रा पर ध्यान दिया और फिर उसके अनुसार देशों की रैंकिंग की। खपत जितनी अधिक होगी, उस देश को हमारी सूची में उतना ही ऊपर स्थान दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि हमें जो डेटा मिला, उसमें खपत को किलोग्राम में दिखाया गया है, जो मीट्रिक प्रणाली में वजन मापने की इकाई है। हालाँकि, बेहतर समझ के लिए हमने इसे पाउंड में बदल दिया। साथ ही, हमें सबसे अद्यतित डेटा वर्ष 2023 के लिए मिला, इसलिए हमारी रैंकिंग उस डेटा पर आधारित है।

बिना किसी देरी के, आइए दुनिया में प्रति व्यक्ति सबसे अधिक ब्रेड खपत वाले 10 देशों की सूची पर आते हैं।

Country Bread Consumption     (kg)

🇮🇳 India                                          1.75

🇳🇬 Nigeria                                      2.26

🇧🇷 Brazil                                        2.88

🇮🇩 Indonesia                                 4.7

🇨🇳 China                                       5.83

🇺🇸 USA                                          17

🇿🇦 South Africa                            25.8

🇯🇵 Japan                                       28.3

🇲🇽 Mexico                                   33.5

🇬🇧 UK                                           37 

Tags:    

Similar News