मायावी हिम तेंदुआ इन 10 देशों के कुछ हिस्सों में निवास करता है

Update: 2023-08-22 08:12 GMT

मायावी हिम तेंदुआ 10 देशों के कुछ हिस्सों में निवास करता है:

भूटान, चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, मंगोलिया, नेपाल, पाकिस्तान, रूसी संघ, और ताजिकिस्तान ।

ये 10 देश एशिया की संस्कृतियों, धर्मों, भाषाओं और परिदृश्यों की विशाल विविधता का प्रतिनिधित्व करते हैं। लेकिन सभी मतभेदों से परे, वे हिम तेंदुए के संरक्षक के रूप में अपनी भूमिका में एकजुट हैं। वे सभी हिम तेंदुओं और उनके मूल्यवान उच्च-पर्वत पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए एक दृष्टिकोण साझा करते हैं।

1 China - 4 ,500

चीन दुनिया की सबसे बड़ी हिम तेंदुए की आबादी का घर है, जिसमें अनुमानित 4500 तेंदुए शामिल हैं। बिल्ली की सीमा का सबसे बड़ा हिस्सा तिब्बती पठार पर है।

2 Mongolia -1000

मंगोलियाई हिम तें दुए की आबादी लगभग 1000 तेंदुएके साथ दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी है; मंगोलियाई अल्ताई, गोबी अल्ताई, खांगई पर्वत श्रृंखलाओं, हरहिरा और तुर्गेन पहाड़ों में, ओएसिस के पास, कम ऊंचाई वाले पहाड़ों और ट्रांस-अल्ताई गोबी की पहाड़ियों और सायन पर्वत के दक्षिणी किनारे में वितरित। मंगोलिया में हिम तेंदुओं का कुल क्षेत्रफल लगभग 103,000 किमी है। यह प्रजाति मंगोलियाई रेड डेटा बुक (1987, 1997, 2013) में शामिल है और मंगोलियाई जीव-जंतु कानून द्वारा अत्यंत दुर्लभ के रूप में संरक्षित है।

3 India - 516- 524

भारत में हिम तेंदुए का निवास स्थान जम्मू और कश्मीर राज्यों के उत्तरी हिमालयी पहाड़ों, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड और पूर्वी हिमालयी क्षेत्रों में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में फैला हुआ है। हिम तेंदुए के कब्जे वाले क्षेत्र में वाटरशेड सेवाओं, जैव विविधता, सौंदर्यशास्त्र और जीवन समर्थन प्रणालियों और सांस्कृतिक विविधता के लिए प्रकृति के साथ लोगों के परिणामी इंटरफेस के मूल्यों के संदर्भ में पारिस्थितिकी तंत्र का अत्यधिक महत्व है। इसलिए हिम तेंदुए के आवासों की पारिस्थितिक अखंडता में क्षेत्र की सामाजिक-सांस्कृतिक भलाई के साथ-साथ जलक्षेत्रों के निचले हिस्से में आबादी की आर्थिक भलाई से संबंधित विशेषताएं हैं। हिम तेंदुए का संरक्षण एक चिंता का विषय है क्योंकि क्षेत्रों में इसके निवास स्थान में विभिन्न प्रकार के पारंपरिक और आधुनिक खतरे हैं।

4 Nepal -300 -400

आनुवंशिक विश्लेषण और स्क्रैप मुठभेड़ दरों के बीच रैखिक संबंधों पर आधारित जनसंख्या अनुमान, जिसे शिकारी-शिकार संबंधों के साथ क्रॉस-सत्यापित किया गया है, नेपाल में 301-400 तेंदुए हैं। जनसंख्या घनत्व 1.5 से 3.2 जानवर/100 किमी2 तक है, सबसे अधिक घनत्व पश्चिमी परिसर में पाया जाता है। हालाँकि, इस आंकड़े को सत्यापित करने के लिए निकट भविष्य में अधिक व्यवस्थित और कठोर अध्ययन की आवश्यकता है। हिम तेंदुए, उसके शिकार आधार और निवास स्थान पर उत्पन्न जानकारी, जो कम और पुरानी है जैसे कि वीएचएफ रेडियो टेलीमेट्री की तारीख 90 के दशक की है, को परिष्कृत करने की आवश्यकता है। इस प्रजाति की विज्ञान-आधारित संरक्षण योजना तैयार करने के लिए अनुसंधान पद्धति पर उपलब्ध उन्नत तकनीकों जैसे कि फेकल डीएनए, कैमरा ट्रैप और जीपीएस सैटेलाइट कॉलर को आत्मसात किया जाना चाहिए।

5 Kyrgyzstan - 300-400

किर्गिज़ गणराज्य में विश्व की वनस्पतियों की लगभग दो प्रतिशत प्रजातियाँ और विश्व जीव-जंतुओं की तीन प्रतिशत से अधिक प्रजातियाँ हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि देश का क्षेत्रफल ग्रह के 0.03% या दुनिया के स्थलीय भागों के 0.13% पर है, यह काफी है।

हिम तेंदुए का क्षेत्र मध्य एशिया के काफी बड़े क्षेत्र को कवर करता है। किर्गिज़ गणराज्य में हिम तेंदुआ देश के सभी हिस्सों को कवर करता है, यानी टीएन शान पर्वत और पामीर-अले (अले, ट्रांस अले और तुर्केस्तान पर्वतमाला) की उत्तरी श्रृंखला में।

6 Pakistan - 250-420

अनुमान है कि पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा (KPK), गिलगित-बाल्टिस्तान (GB), और आज़ाद जम्मू और कश्मीर (AJK) में 200-420 हिम तेंदुए मौजूद हैं।

राष्ट्रीय स्तर के मूल्यांकन में इस प्रजाति को देश के भीतर "गंभीर रूप से लुप्तप्राय" माना गया। छोटी होते हुए भी, पाकिस्तान की हिम तेंदुए की आबादी आकार के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आबादी का प्रतिनिधित्व करती है, जो भारत के साथ जुड़ी हुई है, जो दुनिया भर में प्रजातियों के संरक्षण के लिए देश के महत्व को उजागर करती है।

पाकिस्तान के भीतर, जीबी प्रांत में देश की हिम तेंदुए की आबादी का सबसे बड़ा अनुपात (> 60%) है, जो बड़े पैमाने पर प्रांत के दो सबसे बड़े और निकटवर्ती राष्ट्रीय उद्यानों, खुंजेराब राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) और सेंट्रल काराकोरम राष्ट्रीय उद्यान (सीकेएनपी) में केंद्रित है।

7 Tajikistan -250 -280

ताजिकिस्तान में मुख्य रूप से पामीर पर्वत श्रृंखला के भीतर लगभग 250-280 हिम तेंदुए हैं।

ताजिकिस्तान हिम तेंदुआ रेंज के केंद्र में स्थित है। ताजिकिस्तान के पहाड़ मध्य एशिया में हिम तेंदुए की श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ताजिकिस्तान में हिम तेंदुए का कुल निवास स्थान लगभग 85,700 किमी Ç है, जो देश के कुल क्षेत्र का 60% और प्रजातियों की वर्तमान वैश्विक सीमा का लगभग 2.8% प्रतिनिधित्व करता है।

स्थानीय विशेषज्ञों के मुताबिक, ताजिकिस्तान में इस समय 250-280 हिम तेंदुए हैं।

पामीर और पामीर-अलाई प्रजातियों की वैश्विक श्रृंखला के दक्षिण-पूर्वी भाग (विशेषकर हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला, काराकोरम, तिब्बत और गिमिलाव) और इसकी सीमा के उत्तरी भाग (टीएन शान सहित) के बीच मुख्य कड़ी हैं। , अल्ताई और सायन सिस्टम)।

8 Kazakhstan - 100 -120

हिम तेंदुआ कजाकिस्तान का आधिकारिक प्रतीक है, जो राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव का सुझाव था। इस प्रकार, इस प्रजाति का प्रतीकवाद भावी पीढ़ी के लिए इसे बचाने के लक्ष्य में एक महत्वपूर्ण तर्क और प्रोत्साहन है। कजाकिस्तान में कई संगठन, खेल और पर्यटन क्लब, उत्पाद और ब्रांड हिम तेंदुए की छवि का उपयोग कर रहे हैं। "इरबी" अल्माटी और अस्ताना में आयोजित एशियाई शीतकालीन खेलों "एशियाडा-2011" का आधिकारिक शुभंकर था।

कजाकिस्तान की लगभग सभी प्रमुख नदियाँ और उनकी कई सहायक नदियाँ देश की सीमा के भीतर या पड़ोसी देशों में हिम तेंदुए के निवास स्थान में ग्लेशियरों से निकलती हैं: चीन (इली, इरतीश), रूस (बुख्तरमा, कटुन) और किर्गिस्तान (नारिन-सीर दरिया) , तलास, चू) और अन्य। कुल मिलाकर, 2033 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले गणतंत्र के पहाड़ों में 2724 ग्लेशियर हैं। बर्फ की कुल मात्रा में 100 किमी³ ताजा पानी शामिल है, जो कजाकिस्तान के भीतर बनने वाले वार्षिक नदी प्रवाह से लगभग दोगुना है। नदियाँ जल प्रदान करती हैं और उपजाऊ घाटियाँ बनाती हैं, जहाँ आधी आबादी निवास करती है। पूर्वी कजाकिस्तान, अल्माटी, ज़ाम्बिल और दक्षिण कजाकिस्तान क्षेत्रों में कृषि भूमि और गहन औद्योगिक गतिविधि की जाती है

9 Bhutan - 79 - 112

भूटान में, याक चरवाहों और पर्वतीय समुदायों द्वारा हिम तेंदुए (पैंथेरा अन्सिया) को पर्वतीय देवता के रूप में पूजा जाता है। भूटान में हिम तेंदुए का निवास स्थान उत्तर में अल्पाइन परिदृश्यों को शामिल करता है जिसमें पांच संरक्षित क्षेत्रों और एक वन प्रभाग में फैले कई पवित्र पर्वत और हिमनद झीलें भी शामिल हैं। इस परिदृश्य को औषधीय जड़ी-बूटियों का खजाना और कई अर्ध-खानाबदोश समुदायों का घर भी माना जाता है।

एक शीर्ष शिकारी के रूप में, हिम तेंदुआ भूटान में अल्पाइन पारिस्थितिक तंत्र में पारिस्थितिक गतिशीलता को प्रभावित करता है। व्यापक क्षेत्रों के उपयोग के कारण, हिम तेंदुआ भी एक छत्र प्रजाति है और उनके संरक्षण से पारिस्थितिकी तंत्र की अखंडता सुनिश्चित करके जल टावरों की रक्षा करने में भी मदद मिलेगी। इसका करिश्मा और रहस्यमय प्रकृति इसे एक प्रमुख प्रजाति बनाती है जो उच्चभूमि में प्रकृति संरक्षण और विकास के लिए व्यापक समर्थन आकर्षित कर सकती है।

10 Russia - 70 -90

रूस में हिम तेंदुआ अपनी समकालीन सीमा के सबसे उत्तरी किनारे पर है और इष्टतम निवास क्षेत्रों - अल्ताई-सयान इकोरगियन के पहाड़ों में जानवरों की केवल कुछ स्थायी आबादी है। रूस में हिम तेंदुओं की आबादी कुल प्रजातियों की आबादी का केवल 1-2% है। रूस में संभावित हिम तेंदुए के निवास का कुल क्षेत्रफल लगभग 60,000 किमी 2 है।

हालाँकि, हिम तेंदुओं द्वारा नियमित रूप से निवास किए जाने वाले क्षेत्र (सर्दियों के महीनों में कोई या कम बर्फ कवर और पर्याप्त शिकार प्रजातियों की आबादी) बहुत छोटे हैं, 20,000-30,000 किमी 2 से अधिक नहीं हैं, और सभी संभावना में, 70- से अधिक नहीं हैं। 90 हिम तेंदुए. रूस में हिम तेंदुओं की ज्ञात स्थिर आबादी का निवास क्षेत्र 12,000 किमी 2 से अधिक नहीं है, और वह क्षेत्र 50-65 से अधिक हिम तेंदुओं का घर है।

Tags:    

Similar News