दुनिया की ५ सबसे बड़ी सबसे बड़ी रेलवे लाइन,जाने किस नंबर पर आता है भारत

Update: 2023-07-30 08:16 GMT

रेल एक ज़रिया है जिसमें यात्रियों और माल को पटरियों पर चलने वाले वाहनों पर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है।  विशालतम सामानों के आन्तरिक परिवहन तथा यात्रियों के संचालन में रेल परिवहन का महत्त्वपूर्ण स्थान है। देश की रेलों ने दूर क्षेत्रों में बसे लोगों तथा वहाँ मिलने वाले संसाधनों एवं तैयार वस्तुओं को सम्पूर्ण देश में पहुंचाया है। व्यापार-व्यवसाय, देशाटन, तीर्थयात्रा आदि का अवसर सुलभ कराने वाले साधनों की दृष्टि से रेलें देश की जीवन रेखा है।आज हम शीर्ष 5 रेल लाइनों (कुल मार्ग-किमी) के बारे में जानेंगे

संयुक्त राज्य अमेरिका में दुनिया का सबसे लंबा रेलवे नेटवर्क है, इसके बाद चीन और भारत का स्थान है। रेलवे-टेक्नोलॉजी.कॉम कुल परिचालन लंबाई के आधार पर दुनिया के 5 सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क की रूपरेखा तैयार करता है.

United States:1,48,553km 1,48,553 किमी से अधिक परिचालन मार्ग की लंबाई वाला अमेरिकी रेल नेटवर्क दुनिया में सबसे बड़ा है। देश के कुल रेल नेटवर्क का लगभग 80% हिस्सा माल ढुलाई लाइनों का है, जबकि कुल यात्री नेटवर्क लगभग 35,000 किमी तक फैला हुआ है।अमेरिकी माल रेल नेटवर्क में निजी संगठनों द्वारा संचालित 538 रेलमार्ग (सात श्रेणी I रेलमार्ग, 21 क्षेत्रीय रेलमार्ग और 510 स्थानीय रेलमार्ग) शामिल हैं। यूनियन पैसिफिक रेलरोड और बीएनएसएफ रेलवे दुनिया के सबसे बड़े माल ढुलाई रेल नेटवर्क में से एक हैं। राष्ट्रीय यात्री रेल नेटवर्क एमट्रैक में 46 अमेरिकी राज्यों के 500 गंतव्यों को जोड़ने वाले 30 से अधिक रेल मार्ग शामिल हैं।

China: 109,767 किमी

 चीन का रेल नेटवर्क, 100,000 किमी से अधिक की लंबाई के साथ, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। राज्य के स्वामित्व वाली चीन रेलवे कॉर्पोरेशन द्वारा संचालित व्यापक नेटवर्क ने 2013 में 2.08 बिलियन यात्रियों (भारतीय रेलवे के बाद दूसरा सबसे बड़ा) और 3.22 बिलियन टन माल ढुलाई (अमेरिकी रेलवे नेटवर्क के बाद दूसरा सबसे बड़ा) किया।चीन में रेल परिवहन का प्रमुख साधन है। देश के रेल नेटवर्क में 90,000 किमी से अधिक पारंपरिक रेल मार्ग और लगभग 10,000 किमी हाई-स्पीड लाइनें शामिल हैं। देश का कुल रेल नेटवर्क 2050 तक 270,000 किमी से अधिक करने का लक्ष्य है।

Russia: 85,554 km 

 रूस का पूरा नेटवर्क, राज्य के स्वामित्व वाली एकाधिकार रूसी रेलवे (आरजेडडी) द्वारा संचालित, 85,554 किमी से अधिक तक चलता है। 2013 में, नेटवर्क ने 1.08 बिलियन यात्रियों और 1.2 बिलियन टन माल ढुलाई की - अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी माल ढुलाई।रूसी रेलवे नेटवर्क में 12 मुख्य लाइनें शामिल हैं, जिनमें से कई फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, पोलैंड, चीन, मंगोलिया और उत्तर कोरिया जैसे यूरोपीय और एशियाई राष्ट्रीय रेलवे प्रणालियों से सीधे कनेक्शन प्रदान करती हैं। ट्रांस-साइबेरियन रेलवे (मॉस्को-व्लादिवोस्तोक लाइन), जिसकी लंबाई 9,289 किमी है, दुनिया की सबसे लंबी और सबसे व्यस्त रेलवे लाइनों में से एक है।

India: 68,103Km

 भारतीय राष्ट्रव्यापी रेल नेटवर्क, जो दुनिया में चौथा सबसे लंबा है, राज्य के स्वामित्व वाली भारतीय रेलवे के स्वामित्व और संचालित है और इसमें 68,103 किमी से अधिक की परिचालन मार्ग लंबाई शामिल है। नेटवर्क ने 2013 में लगभग आठ बिलियन यात्रियों (दुनिया में सबसे ज्यादा) और 1.01 मिलियन टन माल (दुनिया में चौथा सबसे ज्यादा) पहुंचाया।भारतीय रेलवे नेटवर्क 17 जोनों में विभाजित है और प्रतिदिन 19,000 से अधिक ट्रेनों का संचालन करता है, जिसमें 12,000 यात्री ट्रेनें और 7,000 मालगाड़ियां शामिल हैं। राष्ट्रीय रेलवे ऑपरेटर ने 2017 तक 4,000 किमी नई लाइनें जोड़ने की योजना बनाई है, साथ ही साथ अपनी मौजूदा पुरानी लाइनों का महत्वपूर्ण गेज परिवर्तन, दोहरीकरण और विद्युतीकरण भी किया है। यह भारत में पहचाने गए छह समर्पित माल गलियारों में से दो, पूर्वी और पश्चिमी समर्पित माल गलियारों (डीएफसी) के कार्यान्वयन के साथ 2017 तक 3,338 किमी के विशेष माल ढुलाई नेटवर्क को जोड़ने की भी योजना बना रहा है।

Canada: 48,150Km

 कनाडा की 48,150 किमी लंबी रेल लाइनें इसके राष्ट्रीय नेटवर्क को दुनिया में पांचवां सबसे लंबा बनाती हैं। कैनेडियन नेशनल रेलवे (सीएन) और कैनेडियन पैसिफिक रेलवे (सीपीआर) देश में संचालित होने वाले दो प्रमुख माल रेल नेटवर्क हैं, जबकि वाया रेल 12,500 किमी इंटरसिटी यात्री रेल सेवा संचालित करती है। अल्गोमा सेंट्रल रेलवे और ओंटारियो नॉर्थलैंड रेलवे देश के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में यात्री सेवाएं प्रदान करने वाली अन्य छोटी रेलवे में से हैं।कनाडा के तीन शहरों - मॉन्ट्रियल, टोरंटो और वैंकूवर - में व्यापक कम्यूटर ट्रेन प्रणालियाँ हैं। इसके अलावा, रॉकी माउंटेनियर और रॉयल कैनेडियन पैसिफिक देश के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए लक्जरी रेल यात्राएं प्रदान करते हैं।

यह हमारे लिए बहुत गर्व की बात है की भारत में रेल परिवहन नेटवर्क दुनिया में चौथे स्थान लंबे नेटवर्क में से एक है। भारतीय उपमहाद्वीप पर पहली रेलवे बंबई से ठाणे तक 21 मील की दूरी पर चली। भारतीय रेलवे, देश का प्रमुख परिवहन संगठन, एशिया का चौथा और एक प्रबंधन के तहत दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारतीय रेलवे को रेल मंत्रालय और रेलवे बोर्ड द्वारा नियंत्रित किया जाता है और बेहतर सेवाओं और नियंत्रण के लिए रेल परिवहन को मुख्यालय के साथ 16 जोन या डिवीजन में विभाजित किया गया है।



Similar News