रूस: लूना-25 मिशन के क्रैश होने से सदमे में रूस के शीर्ष ब्रह्मांड विज्ञानी अस्पताल में भर्ती..

Update: 2023-08-22 05:03 GMT

लगभग आधी सदी के बाद चंद्रमा की सतह पर उतरने की रूस की उम्मीदें उस समय चकनाचूर हो गईं जब उसका चंद्र मिशन लूना-25 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लूना-25 के दुर्घटनाग्रस्त होने से रूसी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बड़ा झटका लगा है। इसकी वजह से रूस के शीर्ष भौतिक विज्ञानी की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा.

मिशन क्रैश से वैज्ञानिक दुखी

खबरों के मुताबिक, रूस के लूना मिशन के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ घंटों बाद रूस के शीर्ष वैज्ञानिक मिखाइल मारोव (90 वर्ष) की तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। रूसी मीडिया के मुताबिक, लूना-25 मिशन की विफलता से उसे झटका लगा है. बाद में अस्पताल में मीडिया से बात करते हुए मिखाइल मारोव ने चंद्र मिशन की विफलता पर कहा कि 'जांच अभी भी चल रही है लेकिन मैं क्यों चिंतित होऊं, यह जीवन का सवाल है, मैं इससे दुखी हूं.

रूस की उम्मीदों को करारा झटका

मैरोव ने कहा कि 'हम चांद पर ठीक से नहीं उतर सके, ये दुखद है. मेरे लिए यह हमारे चंद्रमा कार्यक्रम को फिर से शुरू करने का आखिरी मौका था। लूना-25 मिशन के साथ, रूस को सोवियत काल के लूना कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की उम्मीद थी, लेकिन रविवार को रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने पुष्टि की कि लूना-25 मिशन के साथ संचार टूट गया था। दुर्घटनाग्रस्त और असफल.

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि रूस का लूना-25 मिशन लैंडिंग से पहले कक्षा में एक तकनीकी खराबी के कारण नियंत्रण से बाहर हो गया और अंततः चंद्र सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी का लूना-25 से शनिवार को ही संपर्क टूट गया था. लूना-25 को सोमवार को चांद की सतह पर उतरना था.|

Tags:    

Similar News