G7 Summit 2023:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुचें जापान, बोले परमाणु हथियारों का उपयोग अस्वीकार. कोरिया, वियतनाम के नेताओं से मिले पीएम मोदी; बाइडन को लगाया गले.

Update: 2023-05-20 07:08 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के दौरे के पहले चरण में जापान पहुंच गए हैं। जापान के हिरोशिमा पहुंचे पीएम मोदी ने जापानी अखबार द योमीउरी शिंबुन को दिए एक इंटरव्यू में जी-7 और जी-20 की भूमिका पर चर्चा की. वहीं, प्रधानमंत्री मोदी परमाणु हथियारों के इस्तेमाल और रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर खुलकर अपनी राय रख चुके हैं।

पीएम मोदी ने कहा है कि वैश्विक चुनौतियों से निपटने में जी-7 और जी-20 देशों में सहयोग की भूमिका अहम है। उन्होंने आगे कहा कि भू-राजनीतिक तनाव की वजह से खाद्य और ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला प्रभावित हुई है। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर आधारित राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान का पुरजोर समर्थन करते हैं.

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि हम परमाणु हथियारों के उपयोग को स्वीकार नहीं करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सामूहिक विनाश के हथियारों का इस्तेमाल पूरी तरह अस्वीकार्य है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि वह जापानी प्रधानमंत्री किशिदा के 'परमाणु हथियारों के बिना दुनिया' के अभियान के लिए सभी देशों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।

इससे पहले पीएम मोदी जापान पहुंचे और फुमियो किशिदा से मुलाकात भी की। हिरोशिमा में पीएम मोदी और किशिदा ने भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ व्यापार, अर्थव्यवस्था और संस्कृति के क्षेत्रों में संबंधों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने जी-7 की सफल अध्यक्षता के लिए किशिदा को बधाई दी और उन्हें इसकी बैठक में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद दिया।

Tags:    

Similar News