पाकिस्तान ने चुनाव से पहले 700 मिलियन डॉलर के लोन के लिए आईएमएफ की अंतिम मंजूरी हासिल की

Update: 2024-01-12 07:32 GMT

पाकिस्तान ने IMF से लगभग 700 मिलियन डॉलर की सहायता के वितरण के लिए अंतिम मंजूरी हासिल कर ली, जिससे अगले महीने होने वाले चुनावों से पहले संकटग्रस्त दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

वाशिंगटन स्थित ऋणदाता ने गुरुवार को एक बयान में कहा, आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने लोन को मंजूरी दे दी। उभरते बाजारों में देश के डॉलर बांड दिन के सबसे बड़े लाभ में से एक थे, 2026 नोट डॉलर पर 3.1 सेंट बढ़कर लगभग 70 सेंट हो गए।

आईएमएफ के उप प्रबंध निदेशक एंटोनेट सईह ने वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, कार्यक्रम के तहत पाकिस्तान के प्रदर्शन ने "अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में महत्वपूर्ण प्रगति का समर्थन किया है।" "अब गतिविधियों में तेजी आने और बाहरी दबाव कम होने के अस्थायी संकेत दिख रहे हैं।"

आईएमएफ ने कहा कि पिछले वर्ष दबाव के बाद वित्तीय वर्ष 2024 में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 2% बढ़ने की उम्मीद है। आईएमएफ बेलआउट के बाद डिफ़ॉल्ट जोखिम कम होने से देश के डॉलर बांड ने पिछले साल 90% से अधिक का रिटर्न दिया, जिससे वे उभरते बाजारों में शीर्ष रैंकिंग में पहुंच गए।

चुनाव

आईएमएफ फंड पाकिस्तान के लिए सऊदी अरब जैसे अन्य लेनदारों से वित्तपोषण सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है और फरवरी में होने वाले चुनावों से पहले प्रधान मंत्री अनवर-उल-हक काका के तहत पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार को बढ़ावा देगा।

सहायता के बावजूद, पाकिस्तान वित्तीय तनाव में है। नौ महीने का आईएमएफ कार्यक्रम मार्च में समाप्त होने वाला है और अंतरिम वित्त मंत्री शमशाद अख्तर ने पहले ही संकेत दिया है कि देश को अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए आईएमएफ से एक और लोन की आवश्यकता हो सकती है। अप्रैल में पाकिस्तान पर डॉलर मूल्यवर्ग का लगभग 1 बिलियन डॉलर का कर्ज़ बकाया है।

आईएमएफ ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान को बाहरी झटकों से बचने के लिए बाजार-निर्धारित विनिमय दर और एक सख्त मौद्रिक रुख की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मुद्रास्फीति अधिक मध्यम स्तर पर लौट आए। आईएमएफ ने कहा कि देश को विदेशी भंडार को भी बढ़ावा देने की जरूरत है, नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि जनवरी की शुरुआत में भंडार 8.2 बिलियन डॉलर था।

सितंबर की शुरुआत में रिकॉर्ड निचले स्तर तक लुढ़कने के बाद हाल के महीनों में रुपया स्थिर हुआ है। गुरुवार को मुद्रा का कारोबार 281 रुपये प्रति डॉलर पर हुआ।

Tags:    

Similar News