इन देशो में बैन है ओनलीफैन्स

Update: 2023-08-18 07:34 GMT

ओनलीफैन्स एक सोशल मीडिया सब्सक्रिप्शन प्लेटफॉर्म है जो रचनाकारों को विशेष सामग्री पेश करने और शुल्क के लिए अपने प्रशंसकों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। इस प्लेटफ़ॉर्म ने हाल के वर्षों में बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की है, लाखों उपयोगकर्ता फिटनेस टिप्स से लेकर वयस्क मनोरंजन तक की सामग्री तक पहुँच प्राप्त कर रहे हैं। हालाँकि, यह प्लेटफ़ॉर्म कई देशों में जांच के दायरे में आ गया है, और कुछ तो इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित करने तक पहुंच गए हैं।बांग्लादेश, भारत और तुर्की सहित कई देशों ने हाल ही में ओनलीफैन्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। बांग्लादेश में, सरकार ने अश्लील साहित्य के प्रसार के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए मंच तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया। भारत में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कथित तौर पर इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से ओनलीफैन्स तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए कहा, यह दावा करते हुए कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल बाल अश्लीलता फैलाने के लिए किया गया था। तुर्की ने भी "अनैतिक सामग्री" के प्रसार के बारे में चिंताओं का हवाला देते हुए मंच पर प्रतिबंध लगा दिया।केवल प्रशंसकों पर प्रतिबंध लगाने के कारण

ओनलीफैन्स पर प्रतिबंध लगाने के कारण अलग-अलग देशों में अलग-अलग हैं। कुछ सरकारें अश्लील साहित्य के प्रसार या नाबालिगों के शोषण के बारे में चिंतित हैं। दूसरों का तर्क है कि मंच अनैतिक व्यवहार को बढ़ावा देता है या सांस्कृतिक मूल्यों के विरुद्ध जाता है। कुछ मामलों में, प्रतिबंध उन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर व्यापक कार्रवाई का हिस्सा है जिन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा या सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा माना जाता है।

दुबई

देश में वयस्क सामग्री के खिलाफ सख्त नीति है, और सरकार ने इसके निर्माण के बाद से मंच तक पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए कदम उठाए हैं।


रूस

स्थानीय रिपोर्टों के बाद कि स्थानीय लोगों के लिए "प्रतिबंधित त्रुटि" संदेश आने के साथ पहुंच रोक दी गई थी, रूस ने इस साल फरवरी में साइट तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था।सरकार ने प्रतिबंध का कारण मंच की "अनैतिक" सामग्री को बताया।

ओनलीफैन्स ने एक बयान में कहा: “पिछले कुछ महीनों में, हमने रूस/यूक्रेन युद्ध से प्रभावित रचनाकारों को अपनी सेवाएं प्रदान करना जारी रखने के लिए कई विकल्प तलाशे हैं। "हालांकि, रूस से आने-जाने वाले भुगतान प्रतिबंधों को और कड़ा करने के कारण, ओनलीफैन्स अब हमारे रूसी क्रिएटर समुदाय को ठीक से सेवा नहीं दे पाएंगे।"

भारत

देश में साइट तक पहुंच है लेकिन भारत में एक निर्माता के रूप में सामग्री पोस्ट करना अवैध है। जो कोई भी यौन सामग्री ऑनलाइन पोस्ट करता है उसे भारतीय कानून के अनुसार कानून तोड़ना माना जाता है, और मंच पर कोई अपवाद नहीं है।

बेलोरूस

बेलारूस में, सरकार ने पहले इसकी "असामाजिक" सामग्री के कारण ओनलीफैन्स तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था, लेकिन साइट तक पहुंच अवैध नहीं है। सरकार ने ऐतिहासिक रूप से फेसबुक और ट्विटर जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों तक पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए भी कदम उठाए हैं। 

Tags:    

Similar News