2023 में दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं आइए जानते हैं भारत की कौनसी वो भाषाएं हैं

Update: 2023-08-04 13:32 GMT

दुनिया संस्कृतियों और भाषाओं का मिश्रण है, जिनमें से प्रत्येक की अपनी अनूठी विशेषताएं और सुंदरता है। 2023 में, 40 भाषाएँ ऐसी थीं जो अपने बोलने वालों की उच्च संख्या के कारण अलग पहचान रखती थीं। संचार और विभिन्न संस्कृतियों को समझने के लिए शीर्ष भाषाओं को जानना आवश्यक है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम प्रत्येक शीर्ष भाषा, उनकी आधिकारिक स्थिति और उनकी अनूठी विशेषताओं के बारे में बताएंगे

2023 में विश्व में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाएँ...

1 English – 1.452 billion स्पीकर्स

आज की वैश्वीकृत दुनिया में अंग्रेजी एक महत्वपूर्ण भाषा है। एक पश्चिमी जर्मनिक भाषा के रूप में जिसकी उत्पत्ति इंग्लैंड में हुई, यह दूर-दूर तक फैल गई और संयुक्त राष्ट्र, नाटो और यूरोपीय संघ जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों की आधिकारिक भाषा बन गई। इसके अलावा, यह यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे 67 देशों में पहली भाषा के रूप में बोली जाती है। परिणामस्वरूप, अंग्रेजी में पारंगत होने से पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों तरह से कई अवसर खुल सकते हैं। चाहे आप विदेश यात्रा करने या अपने करियर को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हों, अंग्रेजी पर मजबूत पकड़ होना जरूरी है।

2 Mandarin Chinese – 1.118 billion स्पीकर्स

मंदारिन चीनी वास्तव में एक आकर्षक भाषा है, जिसका समृद्ध इतिहास और दुनिया भर में व्यापक उपयोग है। दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक के रूप में, मंदारिन चीनी दुनिया भर में 1 बिलियन से अधिक बोलने वालों का दावा करती है। इसकी लोकप्रियता के बावजूद, कई लोगों को मंदारिन चीनी सीखना इसकी तानवाला प्रकृति के कारण चुनौतीपूर्ण लगता है, जिसमें चार मुख्य स्वर होते हैं जो अलग-अलग अर्थ रखते हैं। हालाँकि, इस भाषा में महारत हासिल करने से कई अवसर मिल सकते हैं, खासकर चीन, ताइवान और सिंगापुर के साथ व्यापार और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में। विशेष रूप से, मंदारिन चीनी भी संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं में से एक है, जो वैश्विक मंच पर इसके महत्व को उजागर करती है।

3 Hindi – 602 million स्पीकर्स

निस्संदेह दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक बन गई है। लगभग 343.9 मिलियन देशी वक्ताओं के साथ,हिंदी न केवल भारत की आधिकारिक भाषा है बल्कि फिजी और कई अन्य देशों की मातृभाषा भी है। इसकी समृद्ध शब्दावली और वाक्य रचना इसे बोलने और लिखने दोनों के लिए एक सुंदर भाषा बनाती है। एक सामग्री लेखक के रूप में, हिंदी का ज्ञान आपके कौशल में एक उत्कृष्ट वृद्धि हो सकता है, खासकर यदि आपके पास ऐसे ग्राहक हैं जिनके लक्षित दर्शक मुख्य रूप से इसे बोलते हैं।

4 Spanish – 534 million स्पीकर्स

स्पैनिश एक ऐसी भाषा है जो दुनिया भर के कई लोगों को आकर्षित करती है। इबेरियन प्रायद्वीप में उत्पन्न हुई एक रोमांस भाषा, स्पैनिश अपनी मधुर ध्वनियों और भावुक स्वरों के लिए जानी जाती है। दुनिया भर में 460 मिलियन से अधिक देशी वक्ताओं के साथ, यह दुनिया में दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह 21 देशों की आधिकारिक भाषा भी है: स्पेन, मैक्सिको, कोलंबिया, अर्जेंटीना, पेरू, वेनेज़ुएला, चिली, इक्वाडोर, ग्वाटेमाला, क्यूबा, ​​बोलीविया, डोमिनिकन गणराज्य, होंडुरास, पैराग्वे, अल साल्वाडोर, कोस्टा रिका, प्यूर्टो रिको, पनामा, उरुग्वे, निकारागुआ और इक्वेटोरियल गिनी।

5 Arabic – 372 million स्पीकर्स

372 मिलियन से अधिक वक्ताओं के साथ अरबी दुनिया में बहुत महत्व की भाषा है। यह सऊदी अरब, मिस्र और इराक सहित मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के 25 देशों में आधिकारिक है, और कई अन्य देशों में व्यापक रूप से बोली जाती है। अरबी एक सेमेटिक भाषा है, जिसका अर्थ है कि इसकी जड़ें अरब प्रायद्वीप की प्राचीन भाषाओं में हैं। अपने ऐतिहासिक महत्व के अलावा, अरबी व्यवसाय और व्यापार के लिए भी एक मूल्यवान भाषा है, जो इसे वैश्विक संचार के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बनाती है।

6 French – 300 million स्पीकर्स

फ़्रेंच एक ऐसी भाषा है जिसने दुनिया भर में लाखों लोगों की रुचि को आकर्षित किया है। दूसरी सबसे अधिक अध्ययन की जाने वाली भाषा के रूप में, यह उन व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गई है जो अपने सांस्कृतिक क्षितिज को व्यापक बनाना चाहते हैं या अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ाना चाहते हैं।फ़्रांस, कनाडा, स्विट्ज़रलैंड और बेल्जियम समेत 29 देशों में फ़्रेंच आधिकारिक भाषा है, जिससे यह विभिन्न महाद्वीपों में व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा बन गई है।

7 Bengali – 265 million स्पीकर्स

बंगाली एक आकर्षक भाषा है जिसने दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक होने के लिए दुनिया भर में मान्यता प्राप्त की है। 250 मिलियन से अधिक वक्ताओं के साथ, बंगाली एक इंडो-आर्यन भाषा है जो प्राचीन संस्कृत भाषा से विकसित हुई है। यह बांग्लादेश की आधिकारिक भाषा है और भारत के कई हिस्सों में भी व्यापक रूप से बोली जाती है।

8 Russian – 258 million स्पीकर्स

रूसी सिर्फ एक भाषा नहीं बल्कि अपने आप में एक संस्कृति है। इसका एक समृद्ध इतिहास है और यह रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान और किर्गिस्तान की आधिकारिक भाषा के रूप में कार्य करती है। यूरोप में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा होने के नाते, इसका न केवल महाद्वीप पर बल्कि विश्व स्तर पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव है। इसका प्रभाव साहित्य, संगीत, सिनेमा और कला तक फैला हुआ है, जिससे यह विश्व की सांस्कृतिक विरासत का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

9 Portuguese – 223 million स्पीकर्स

पुर्तगाली सिर्फ एक भाषा से कहीं अधिक है, यह एक संस्कृति है। यह 10 देशों में आधिकारिक है और दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा बोली जाती है, जिससे यह सबसे अधिक बोली जाने वाली रोमांस भाषाओं में से एक बन गई है। पुर्तगाली की बहुमुखी प्रतिभा को पुर्तगाल, ब्राज़ील, अंगोला, मोज़ाम्बिक और अन्य देशों की आधिकारिक भाषा के रूप में इसके उपयोग में देखा जा सकता है।

10 Indonesian – 200 million स्पीकर्स

इंडोनेशियाई इंडोनेशिया में लाखों लोगों द्वारा बोली जाने वाली एक आकर्षक भाषा है। आधिकारिक भाषा के रूप में, इसका उपयोग व्यवसाय से लेकर राजनीति तक, दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं में व्यापक रूप से किया जाता है। मलय के समान होने के कारण, इंडोनेशियाई और मलय भाषी आसानी से एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं। इसके अलावा, दोनों भाषाओं की पारस्परिक सुगमता ने लोगों के लिए एक ही समय में दोनों भाषाओं को सीखना आसान बना दिया है।

भाषा संचार और विभिन्न संस्कृतियों को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। दुनिया की शीर्ष भाषाओं को जानने से हमें बाधाओं को तोड़ने और दुनिया के सभी कोनों के लोगों से जुड़ने में मदद मिल सकती है। प्रत्येक भाषा की अपनी अनूठी विशेषताएं होती हैं जो इसे हमारी दुनिया की सांस्कृतिक विविधता का एक सुंदर और महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं। हमारे भारत के लिए बहुत गर्व की बात है की यहाँ की दो भाषाएँ हिंदी और बंगाली पुरे विश्व में सबसे अधिक बोली जाती है।

Tags:    

Similar News