आइये जानते हैं शीर्ष 5 गेहूं उत्पादक देश कौन हैं?

Update: 2023-08-03 13:16 GMT

आज हम बात करेंगे टॉप 5 गेहूं उत्पादक देश (टन में)। गेहूं एक व्यापक रूप से उगाई जाने वाली फसल है जिसका बीज एक अनाज है जिसका उपयोग दुनिया भर में मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है। गेहूं की हजारों ज्ञात किस्मों में से सबसे महत्वपूर्ण हैं सामान्य गेहूं (Triticum aestivum), ड्यूरम गेहूं (T. durum), और क्लब गेहूं (T. compactum)। गेहूं की खेती एक नकदी फसल के रूप में की जाती है, क्योंकि यह प्रति इकाई क्षेत्र में अच्छी उपज देता है, मध्यम कम अवधि वाले समशीतोष्ण जलवायु में अच्छी तरह से बढ़ता है, और बहुमुखी, उच्च गुणवत्ता वाला आटा पैदा करता है। अधिकांश गेहूं के आटे का उपयोग ब्रेड, पास्ता, अनाज, पेस्ट्री, कुकीज़, क्रैकर, मफिन, सहित उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है।

China — 136,254,710

चावल, गेहूं और मक्का चीन की तीन मुख्य फसलें हैं, जो देश में उत्पादित भोजन का 90% से अधिक बनाते हैं। शीतकालीन गेहूं उत्पादन के मुख्य क्षेत्रों में वसंत की शुरुआत के बाद से वर्षा और तापमान सहित आम तौर पर अच्छी मौसम संबंधी स्थिति का अनुभव हुआ है।

India — 109,590,000

भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देशों की सूची में सबसे ऊपर है और दूध, जूट और दालों के प्रमुख उत्पादकों में से एक है और फल, सब्जियां, कपास, चावल, गन्ना और गेहूं का उत्पादन करने वाले शीर्ष देशों में से एक है। नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भारत ने 109 मिलियन मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन किया, उम्मीद है कि फसल वर्ष के अंत तक यह आंकड़ा 112 मिलियन मीट्रिक टन को पार कर जाएगा।

Russia — 76,896,326

गेहूं वह फसल है जिसका रूस सबसे अधिक निर्यात करता है, साथ ही राई, जौ, जई और सूरजमुखी के बीज भी देश के निर्यात पोर्टफोलियो का हिस्सा हैं। सर्दियों में मध्यम तापमान और वसंत में सामान्य से अधिक ठंडे मौसम के परिणामस्वरूप, अधिकांश क्षेत्रों में सर्दियों की फसलें गर्मियों में उत्कृष्ट स्वास्थ्य में पहुंच गईं। गर्मियों में उच्च तापमान और इष्टतम मिट्टी की नमी के स्तर से भी फसल की पैदावार को बढ़ावा मिला।

United States — 44,690,680

देश के कृषि मंत्रालय के अनुसार USA में गेहूं का उत्पादन 44 मिलियन टन तक पहुंच गया है। रकबा और उपज में वृद्धि के परिणामस्वरूप गेहूं की फसल 2021 से 12% अधिक थी। ब्रिटेन के लगभग हर क्षेत्र में गेहूं उत्पादन में वृद्धि देखी गई।

France — 36,144,110

फ्रांस ने 2000-2020 के लिए 767 मिलियन टन के साथ दुनिया के कुल गेहूं उत्पादन का 5.4% प्रदान किया है, जिससे यह यूरोपीय संघ का सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है। फार्म कार्यालय फ्रांसएग्रीमेर 2022-23 में 36.114 मिलियन टन उत्पादन पर 17.3 मिलियन टन गेहूं निर्यात का अनुमान लगा रहा है।

गेहूं उत्पादन विश्व कृषि का एक अनिवार्य हिस्सा है, जो खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने और गरीबी से निपटने में मदद करता है। मौसम का बदलता मिजाज गेहूं के उत्पादन में उतार-चढ़ाव में योगदान देता है, जबकि महामारी और संघर्ष आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के कारण वैश्विक घबराहट को बढ़ावा देते हैं। चीन वर्तमान में गेहूं का सबसे बड़ा उत्पादक है, इसके बाद यूरोपीय संघ, भारत और रूस हैं।

Tags:    

Similar News