दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में भारत पहले स्थान पर है आइए औरों के बारे में भी जानें

Update: 2023-07-31 12:12 GMT

क्या किसी प्रमुख खेल या संगीत कार्यक्रम में भाग लेने से ज्यादा रोमांचक कुछ और है? चाहे आप स्टेडियम में हों या घर से देख रहे हों, अपनी पसंदीदा टीम या कलाकार का उत्साह बढ़ाने जैसा कुछ नहीं है क्योंकि वे जादू करते हैं। यदि आप उत्साह का स्तर बढ़ाना चाहते हैं, तो दुनिया के कुछ सबसे बड़े स्टेडियम देखें! ये स्थान अपने विशाल आकार और प्रभावशाली वास्तुकला से आपका दिल धड़का देंगे। तो, अपना बैग पैक करें और एक अविस्मरणीय साहसिक कार्य के लिए तैयार हो जाए

क्षमता के हिसाब से दुनिया के 5 सबसे बड़े स्टेडियम

1 Narendra Modi Stadium

अहमदाबाद के मोटेरा क्षेत्र में नरेंद्र मोदी स्टेडियम - एक नवीनीकृत स्टेडियम है - जिसे पहले सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से जाना जाता था। इसका उद्घाटन 2020 में किया गया था और इसमें 132,000 दर्शकों को बैठने की क्षमता है, जो इसे अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड  बनाता है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चार ड्रेसिंग रूम, दो जिम और एक वार्म-अप क्षेत्र है। नया ड्रेनेज सिस्टम सिर्फ 30 मिनट में मैदान को मैच लायक बना सकता है और इसमें दिन-रात के मैचों के लिए फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइटें भी हैं।

2 Rungrado 1st of May Stadium, Pyongyang

रूंगराडो 1 मई स्टेडियम, जिसे रूंगराडो मे डे स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसमें आधिकारिक तौर पर 150,000 दर्शक बैठ सकते हैं।पैराशूट के आकार का रुंगराडो 1 मई स्टेडियम मुख्य रूप से फुटबॉल मैचों के लिए उपयोग किया जाता है - यह उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का घरेलू स्टेडियम है। इसे एथलेटिक्स सहित कई खेलों की मेजबानी के लिए डिजाइन किया गया है। रूंगराडो दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है।

3 Michigan Stadium, Ann Arbor

'द बिग हाउस' नाम से जाना जाने वाला मिशिगन स्टेडियम, एन आर्बर, मिशिगन में मिशिगन विश्वविद्यालय का प्रमुख खेल स्थल है।संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे बड़ा स्टेडियम, मिशिगन स्टेडियम मुख्य रूप से अमेरिकी फुटबॉल कॉलेज मैचों की मेजबानी करता है। कभी-कभी, फ़ुटबॉल मैच भी खेले जाते हैं जबकि रिकॉर्ड उपस्थिति (105,491) डेट्रॉइट रेड विंग्स और टोरंटो मेपल लीफ्स के बीच नेशनल हॉकी लीग (एनएचएल) खेल के लिए थी।

4 Beaver Stadium, State College, Pennsylvania

सूची में संयुक्त राज्य अमेरिका से दूसरा प्रवेशकर्ता, पेंसिल्वेनिया के यूनिवर्सिटी पार्क ऑफ स्टेट कॉलेज में बीवर स्टेडियम, दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टेडियम है।1960 में खोला गया, बीवर स्टेडियम मुख्य रूप से कॉलेज अमेरिकी फुटबॉल के लिए उपयोग किया जाता है और पेंसिल्वेनिया राज्य की कॉलेज फुटबॉल टीम, निटनी लायंस के घर के रूप में कार्य करता है। यह कभी-कभी कॉलेज एथलेटिक्स की भी मेजबानी करता है।

5 Ohio Stadium, Columbus

दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा स्टेडियम कोलंबस, ओहियो में ओहियो स्टेडियम है। अपने अनूठे आकार के कारण 'द हॉर्सशू' या 'द शू' के नाम से जाना जाने वाला ओहियो स्टेडियम 1922 में खोला गया था और यह राज्य अमेरिकी फुटबॉल कॉलेज टीम, ओहियो स्टेट बकीज़ के लिए घरेलू मैदान के रूप में कार्य करता है।स्टेडियम संगीत समारोहों का भी आयोजन करता है।

यह हमारे देश भारत के लिए बहुत गर्व की बात है की इस सूचि में भारत पहले स्थान पे आता है  

Tags:    

Similar News