G-20: 'बैग में संदिग्ध डिवाइस, होटलों में प्राइवेट इंटरनेट की मांग', शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के प्रतिनिधिमंडल से जुड़ा विवाद

Update: 2023-09-13 07:15 GMT

जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को भारत में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेता नई दिल्ली पहुंचे थे। इनमें चीन का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था. इन नेताओं के आवास और भोजन की व्यापक व्यवस्था की गई थी। इसे लेकर एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि नई दिल्ली के जिस पांच सितारा होटल में चीनी प्रतिनिधिमंडल रुका हुआ था वहां स्थिति को संभालने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. दरअसल, एक के बाद एक कई अजीब घटनाएं घट रही थीं।

बैग को लेकर हंगामा

शिखर सम्मेलन के लिए भारत आए चीनी प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी ताज पैलेस होटल में की गई थी। यहां ब्राजील का प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद था. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीनी प्रतिनिधियों के पास एक अजीब आकार का बैग था। जैसे ही ये लोग होटल पहुंचे तो सुरक्षा कर्मचारियों की नजर इन पर टिक गई. फिर भी राजनयिक प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए सुरक्षाकर्मियों ने बैग को अंदर ले जाने की इजाजत दे दी. हालांकि कुछ देर बाद होटल के एक कर्मचारी ने चौंकाने वाली खबर दी. उसने बताया कि बैग के अंदर एक 'संदिग्ध उपकरण' था और 12 घंटे तक ड्रामा चला।

चीनी प्रतिनिधिमंडल ने की जांच

जल्द ही यह जानकारी अधिकारियों तक पहुंच गई. होटल में तुरंत गतिविधि बढ़ गई। टीम से बैग को स्कैनर से गुजारने को कहा गया, लेकिन चीनी प्रतिनिधिमंडल इस पर राजी नहीं हुआ. इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया. अधिकारी काफी देर तक प्रतिनिधियों को समझाते रहे, लेकिन वे नहीं माने. हालांकि, सुरक्षा कर्मचारी भी इस बात पर अड़े रहे कि या तो बैग की जांच की जाए या फिर उसे तुरंत वापस भेजा जाए।

बैग में क्या है?

सुरक्षा दल उस कमरे के बाहर खड़े थे जहां संदिग्ध बैग था क्योंकि चीनी पक्ष विचार कर रहा था कि बैग के साथ क्या किया जाए। इसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया और 12 घंटे तक ड्रामा चलता रहा. मामला तब शांत हुआ जब रहस्यमयी बैग को चीनी दूतावास भेजा गया. हालाँकि, जैसे ही बैग वापस भेजा गया, यह रहस्य बना रहा कि बैग में क्या था।

वहीं यह जानकारी भी सामने आई कि चीन के प्रतिनिधियों ने अपने लिए एक अलग और निजी इंटरनेट कनेक्शन की मांग की थी. हालांकि, होटल स्टाफ ने इस बात से साफ इनकार कर दिया.

जी-20 का रविवार को समापन हो गया

आपको बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन पिछले रविवार को खत्म हुआ था. इसके बाद ये खबर मीडिया में आई है. इसी तरह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के काफिले की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया. उस काफिले की एक गाड़ी का ड्राइवर अपने निजी यात्री को लेने दूसरे होटल पहुंचा था. बाद में सुरक्षा बलों ने उसे पकड़ लिया.|

Tags:    

Similar News