यमन में हौथी ठिकानों पर अमेरिका के नेतृत्व में हमलों के बाद चीन ने "शांत" रहने का आग्रह किया

Update: 2024-01-12 08:23 GMT

बीजिंग: हौथी विद्रोहियों के ठिकानों पर संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के हमलों के बाद, चीन ने यमन संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए सभी पक्षों से शुक्रवार को आह्वान किया।

हमास के साथ एकजुटता से काम कर रहे ईरान समर्थित हौथी बलों द्वारा लाल सागर के नौवहन पर कई हफ्तों के विघटनकारी हमलों के बाद शुक्रवार सुबह भारी अमेरिकी और ब्रिटिश हवाई हमलों ने विद्रोहियों के कब्जे वाले यमन में लक्ष्यों को नष्ट कर दिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा, "चीन लाल सागर में तनाव बढ़ने से चिंतित है।"

उन्होंने कहा, "हम संबंधित पक्षों से शांत रहने और संयम बरतने का आग्रह करते हैं, ताकि संघर्ष को बढ़ने से रोका जा सके।"

7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के अभूतपूर्व हमले के बाद गाजा में युद्ध छिड़ने के बाद से हाउथिस ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय व्यापार मार्ग में इज़राइल से जुड़े शिपिंग पर हमलों की संख्या में वृद्धि की है।

शुक्रवार को, बीजिंग ने जोर देकर कहा कि "लाल सागर क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय रसद और ऊर्जा व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग है"।

माओ ने कहा, "हमें उम्मीद है कि संबंधित पक्ष अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साझा हितों के अनुरूप, लाल सागर की क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता की रक्षा में रचनात्मक और जिम्मेदार भूमिका निभा सकते हैं।"

उन्होंने कहा, चीन ने "सभी पक्षों से संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय जलमार्गों की सुरक्षा बनाए रखने और नागरिक जहाजों को परेशान करने से बचने का आग्रह किया, क्योंकि यह वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार के लिए हानिकारक है।"

Tags:    

Similar News