चंद्रयान 3: बेंगलुरु से दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी, कहा- 'तिरंगा' हर सपने को सच करने की प्रेरणा देता है

Update: 2023-08-26 07:32 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बेंगलुरु से दिल्ली हवाईअड्डे पहुंचे. इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने उनका जोरदार स्वागत किया. इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज जब मैं इसरो पहुंचा, तो मुझे पहली बार चंद्रयान द्वारा ली गई तस्वीरें जारी करने का सौभाग्य मिला.

चंद्रयान-3 के लैंडिंग प्वाइंट का नाम शिवशक्ति क्यों रखा गया?

प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान-3 के लैंडर ने चंद्रमा पर जिस बिंदु पर कदम रखा था, उस बिंदु को शिव शक्ति के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने कहा कि जब शिव की बात आती है तो हिमालय की याद आती है. वहीं, जब सत्ता की बात आती है तो कन्याकुमारी याद आती है.पीएम मोदी ने कहा कि 40 साल तक भारत का कोई भी प्रधानमंत्री ग्रीस नहीं गया, लेकिन मुझे वहां जाने का सौभाग्य मिला. भारत के लिए ग्रीस यूरोप का प्रवेश द्वार बनेगा। आने वाले दिनों में भारत और ग्रीस की दोस्ती और भी मजबूत होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 23 अगस्त को जब भारत ने चंद्रमा पर झंडा फहराया था, उस दिन को अब राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा.

जेपी नड्डा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता पर पूरे देश को गर्व है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने ब्रिक्स में न सिर्फ अपनी जगह बनाई है, बल्कि दुनिया का मार्गदर्शन भी किया है. ग्रीस में भी प्रधानमंत्री ने भारत को गौरवान्वित करने का काम किया है.इससे पहले पीएम मोदी ने इसरो चीफ एस सोमनाथ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दुनिया भारत का सामर्थ्य देख रही है.|

Tags:    

Similar News