कनाडा: 'भारत पर आरोप लगाकर ट्रूडो ने की बड़ी गलती',अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ बोले- निज्जर और लादेन में अंतर नहीं

Update: 2023-09-23 05:27 GMT

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत को जिम्मेदार ठहराकर कनाडाई पीएम जस्टिस ट्रूडो मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। दरअसल, जस्टिन ट्रूडो अपने आरोपों के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं कर पाए हैं, जबकि भारत ने जिस तरह से कनाडा के आरोपों पर सख्त रुख अपनाया है, उससे खुद कनाडा के प्रधानमंत्री भी हैरान रह जाएंगे. अब उसे कनाडा के सहयोगी 'फाइव आईज' (अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) से भी समर्थन नहीं मिल रहा है। अब अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के एक पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ने जस्टिन ट्रूडो की तीखी आलोचना की है और आरोप लगाया है कि ट्रूडो बिना सोचे-समझे भारत पर आरोप लगा रहे हैं और वह इसमें फंस गए हैं।

'ट्रूडो चुनाव के कारण भारत पर आरोप लगा रहे हैं'

पेंटागन के पूर्व अधिकारी और अमेरिकन एंटरप्राइजेज इंस्टीट्यूट के सीनियर फेलो माइकल रुबिन ने भारत-कनाडा विवाद पर कहा, 'मुझे नहीं लगता कि कनाडा के सहयोगी जस्टिन ट्रूडो के सिद्धांत से सहमत हैं। जब इस्तांबुल में जमाल खशोगी की हत्या हुई थी तो तुर्की ने कई अहम सबूत दिए थे, जिसकी वजह से सऊदी अरब की पूरी दुनिया में आलोचना हुई थी. लेकिन जस्टिन ट्रूडो बिना सोचे समझे आरोप लगा रहे हैं और वह अब तक कोई सबूत पेश नहीं कर पाए हैं. जब ट्रूडो कहते हैं कि उन पर भरोसा करो, तो कोई भी उन पर विश्वास नहीं करता। ये सब चुनाव प्रचार के लिए हो रहा है, जिसमें ट्रूडो हारते नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि अमेरिका समेत फाइव आईज देश इस मुद्दे पर कनाडा का समर्थन नहीं कर रहे हैं।

'अमेरिका ने लादेन के साथ जो किया, वही भारत ने किया'

माइकल रुबिन ने कहा कि 'हरदीप सिंह निज्जर एक सभ्य आदमी नहीं थे. उसके हाथ खून से सने हैं और वह कई हमलों में शामिल था। जिस तरह ओसामा बिन लादेन एक कंस्ट्रक्शन इंजीनियर था, उसी तरह हरदीप सिंह निज्जर भी एक प्लंबर था। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने बयान में कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय उत्पीड़न के खिलाफ हैं लेकिन अगर वह ऐसा कह रहे हैं तो हम पाखंडी हो रहे हैं क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय उत्पीड़न नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद है. अमेरिका ने कासिम सुलेमानी या ओसामा बिन लादेन के साथ जो किया और भारत ने जो किया, उसमें कोई अंतर नहीं है।

ट्रूडो ने गलती की है

अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि 'कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने बड़ी गलती की है. जिस तरह से उसने भारत पर आरोप लगाए हैं, अब वह उनसे मुकर भी नहीं सकता क्योंकि अगर वह अपनी बात पर अड़ा रहा तो उसे सबूत पेश करने होंगे और अगर यह साबित भी हो गया कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ है तो उसे सजा भुगतनी पड़ेगी। इसका भी जवाब देना होगा कि उन्होंने एक आतंकी को शरण क्यों दी.

अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ बोले- भारत का समर्थन करेगा अमेरिका

माइकल रुबिन ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि 'अमेरिका ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता जहां उसे दो दोस्तों में से किसी एक को चुनना पड़े, लेकिन अगर ऐसा हुआ तो हम भारत को चुनेंगे क्योंकि निज्जर एक आतंकवादी था और भारत अमेरिका के लिए खतरा है.' यह भी महत्वपूर्ण है. हमारे रिश्ते महत्वपूर्ण हैं. जस्टिन ट्रूडो ज्यादा समय तक कनाडा के पीएम नहीं रहेंगे और ऐसे में उनके जाने के बाद हम रिश्ते फिर से मजबूत कर सकते हैं.|

Tags:    

Similar News