अमेरिका: राष्ट्रपति चुनाव में बढ़ रहा है भारतीय मूल के उम्मीदवारों का दबदबा, रिपब्लिकन पार्टी में बढ़ी ट्रंप की चुनौती

Update: 2023-09-21 06:03 GMT

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी में रिपब्लिकन पार्टी के भारतीय मूल के उम्मीदवारों की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। आपको बता दें कि एक नए पोल में विवेक रामास्वामी और निक्की हेली लोकप्रियता के मामले में डोनाल्ड ट्रंप के बाद क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इस बीच, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस, जो अब तक दूसरे स्थान पर थे, पांचवें स्थान पर खिसक गये हैं। डोनाल्ड ट्रंप की लोकप्रियता में भी थोड़ी गिरावट आई है.

न्यू हैम्पशायर पोल ने नतीजे जारी किये

सीएनएन और न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय ने रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों की लोकप्रियता को लेकर एक सर्वेक्षण कराया। इस पोल के नतीजों के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 39 फीसदी रिपब्लिकन पार्टी समर्थकों की पहली पसंद बने हुए हैं. ट्रंप अब भी लगातार पार्टी समर्थकों की पहली पसंद बने हुए हैं और अन्य उम्मीदवारों से काफी आगे हैं. हालांकि, ताजा सर्वे में ट्रंप की लोकप्रियता में थोड़ी गिरावट देखी गई है. वहीं, दूसरे स्थान पर चल रहे फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस बुरी तरह पिछड़ते नजर आ रहे हैं।

निक्की हेली की लोकप्रियता भी बढ़ी

रॉन डिसेंटिस रिपब्लिकन पार्टी के भारतीय मूल के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी और निक्की हेली से पिछड़ गए हैं। विवेक रामास्वामी की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है। वहीं, निक्की हेली भी धीमी शुरुआत के बाद तेजी से आगे बढ़ रही हैं। नए सर्वे में 13 फीसदी रिपब्लिकन मतदाताओं ने विवेक रामास्वामी का समर्थन किया है. वहीं निक्की हेली को 12 फीसदी का समर्थन मिला है. न्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी 11 प्रतिशत मतदाताओं के समर्थन के साथ चौथे स्थान पर हैं। रॉन डिसेंटिस छह फीसदी समर्थन के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं. गौरतलब है कि जुलाई में डिसेंटिस 26 फीसदी रिपब्लिकन समर्थकों की पसंद थे।

युवाओं के बीच रामास्वामी की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.

सीएनएन और न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय के सर्वेक्षण के अनुसार, रिपब्लिकन पार्टी के अपंजीकृत समर्थकों के बीच रामास्वामी की लोकप्रियता बढ़ी है और जुलाई के बाद से यह समर्थन बढ़कर 16 प्रतिशत हो गया है। वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के पंजीकृत मतदाताओं के बीच रामास्वामी का समर्थन स्थिर है। 35 साल से कम उम्र के रिपब्लिकन समर्थकों के बीच भी रामास्वामी की लोकप्रियता बढ़ रही है. वहीं, उच्च शिक्षित रिपब्लिकन समर्थकों के बीच निक्की हेली का समर्थन बढ़ा है. वहीं, पार्टी के रूढ़िवादी समर्थकों के बीच निक्की हेली का समर्थन जुलाई की तुलना में स्थिर है.|

Tags:    

Similar News