दुनिया की 5 सबसे पुरानी इमारतें

Update: 2023-08-24 12:16 GMT

इंसान की सभी प्रसिद्ध और अद्भुत निर्माणकला की ख़ूबियाँ इमारतों में दर्शाई जाती हैं। यहाँ पर हम दुनिया की 5 सबसे पुरानी और महत्वपूर्ण इमारतों के बारे में बात करेंगे:

1.ग्रेट पिरमिड ऑफ गिज़ा, मिस्र: ग्रेट पिरमिड ऑफ गिज़ा, जो कि मिस्र के काहिरा शहर के पास स्थित है, विश्व की सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध इमारतों में से एक है। यह पिरमिड क्रीप्ट चैम्बर में फिरांउ राजा खेफरा की खाकी कब्र से जुड़ी हुई है और इसे खेफरा की पिरमिड के रूप में भी जाना जाता है।

2. मेसोपोटेमिया के जीराग: मेसोपोटेमिया क्षेत्र में स्थित जीराग, इराक में, दुनिया की सबसे पुरानी नगरी है जिसका निर्माण करीब 5,000 ईसा पूर्व में हुआ था। यह नगरी सड़ी हुई मिट्टी से बनी हुई इमारतों के लिए प्रसिद्ध है और यह मानव सभ्यता की विकास की एक महत्वपूर्ण चरण का प्रतीक है।

3. पन्थेओन, रोम, इटली: पन्थेओन एक दिव्य मंदिर है जो कि रोम, इटली में स्थित है और इसका निर्माण पहले सर्किलर बिल्डिंग के रूप में 120 ईसा में हुआ था। यह एक आदर्शणीय परिसर और क्यूबिकल इनर स्तम्भ के साथ जाना जाता है और यह रोमन वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

4. कॉलोसियम, तुर्की: कॉलोसियम, जिसे अब तुर्की के मोडर्न शहर देनिजली के पास जाना जाता है, 200 ईसा में बनी गई थी। यह विश्व की सबसे बड़ी स्तम्भित इमारत है और यह यूनानी, रोमन और खगोलशास्त्रीय विज्ञान के मामले में महत्वपूर्ण स्थान रखती है।

5. प्यरामिड ऑफ स्तेप: प्यरामिड ऑफ स्तेप, मेक्सिको में स्थित है और यह माया सभ्यता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका निर्माण करीब 2600 ईसा पूर्व में हुआ था और यह धार्मिक और ध्यान के स्थल के रूप में प्रयुक्त होता था।

इन इमारतों का निर्माण अपने समय की विशेषताओं और विकास की कहानी को सुनाता है और ये मानव सभ्यता की अद्वितीयता और निरंतर विकास की दास्तानी हैं।

Tags:    

Similar News