उद्योग 10 की उल्लेखनीय दुर्घटनाएँ और आपदाएँ

Update: 2023-08-18 07:18 GMT

उद्योग की आग लंबे समय से पसीने और परिश्रम से भड़की हुई है। लेकिन अक्सर, वे इससे भी अधिक मानवीय कीमत का दावा करते हैं। ब्रिटानिका दुनिया की 10 सबसे खराब औद्योगिक आपदाओं की जांच करती है।

10. Bhopal

इतिहास की सबसे खराब औद्योगिक दुर्घटना 3 दिसंबर 1984 को हुई, जब भारत के भोपाल में यूनियन कार्बाइड संयंत्र से लगभग 45 टन खतरनाक गैस मिथाइल आइसोसाइनेट निकल गई। गैस संयंत्र के आसपास घनी आबादी वाले इलाकों में फैल गई, जिससे हजारों लोगों की तुरंत मौत हो गई और दहशत फैल गई क्योंकि हजारों अन्य लोगों ने भोपाल से भागने का प्रयास किया। अंतिम मरने वालों की संख्या 15,000 से 20,000 के बीच होने का अनुमान लगाया गया था, जबकि बचे हुए आधे मिलियन लोगों को श्वसन समस्याओं, आंखों में जलन या अंधापन का सामना करना पड़ा।

9. Windscale

8 अक्टूबर, 1957 को, विंडस्केल रिएक्टर ने अपने ग्रेफाइट नियंत्रण ब्लॉकों के अनियंत्रित जलने का अनुभव किया, जिससे आसन्न यूरेनियम कनस्तर टूट गए। आग 16 घंटे तक जलती रही और वातावरण में रेडियोधर्मी आयोडीन और पोलोनियम की महत्वपूर्ण मात्रा जारी हुई।

8. Monongah

खनन स्वाभाविक रूप से एक खतरनाक व्यवसाय है, और किसी भी सामग्री को निकालने की लागत में अक्सर मानव जीवन शामिल होता है। कुछ खनन दुर्घटनाएँ अक्टूबर 2010 में चिली में बचाव के समान ख़ुशी से समाप्त हुई हैं। अमेरिकी इतिहास में सबसे खराब खनन आपदा 6 दिसंबर, 1907 को हुई थी, जब पश्चिम वर्जीनिया के मोनोंगा में एक कोयला खदान में विस्फोट से खदान का प्रवेश द्वार और उसका वेंटिलेशन ध्वस्त हो गया था। कार्य दिवस के सबसे व्यस्त हिस्सों में से एक के दौरान सिस्टम। 350 से अधिक खनिक-जिनमें से कई युवा लड़के थे-विस्फोट में मारे गए या सुरंगों में जहरीली गैस भरने के कारण दम घुट गया।

7.Three Mile Island

अमेरिकी इतिहास में सबसे खराब परमाणु दुर्घटना 28 मार्च, 1979 को सुबह 4:00 बजे शुरू हुई, जब थ्री माइल आइलैंड के यूनिट 2 रिएक्टर में एक स्वचालित रूप से संचालित वाल्व गलती से बंद हो गया, जिससे मुख्य फीडवाटर सिस्टम (वह प्रणाली जो गर्मी स्थानांतरित करती है) में पानी की आपूर्ति बंद हो गई। वास्तव में रिएक्टर कोर में घूम रहे पानी से)। इसके कारण रिएक्टर कोर स्वचालित रूप से बंद हो गया, लेकिन उपकरण और उपकरण की खराबी, संचालन प्रक्रियाओं में मानवीय त्रुटियों और आने वाले घंटों में गलत निर्णयों के कारण रिएक्टर कोर से जल शीतलक का गंभीर नुकसान हुआ। परिणामस्वरूप, कोर आंशिक रूप से उजागर हो गया, और इसके ईंधन की जिरकोनियम क्लैडिंग ने आसपास के सुपरहीटेड भाप के साथ प्रतिक्रिया करके हाइड्रोजन गैस का एक बड़ा संचय बनाया, जिनमें से कुछ कोर से रिएक्टर भवन के रोकथाम पोत में निकल गए।

6.Fukushima

जापान की सबसे खराब परमाणु आपदा 11 मार्च, 2011 को आए भीषण भूकंप और सुनामी से उत्पन्न हुई थी। उत्तरी जापान में फुकुशिमा दाइची ("नंबर वन") संयंत्र भूकंप से उत्पन्न सुनामी से प्रभावित हुआ था, और लहर ने परिसर के बैकअप को क्षतिग्रस्त कर दिया था। बिजली जनरेटर. हालाँकि रिएक्टरों को सफलतापूर्वक बंद कर दिया गया था, लेकिन प्राथमिक और बैकअप शक्ति के नुकसान के कारण कुछ ही दिनों में संयंत्र की शीतलन प्रणाली विफल हो गई, और विस्फोटों की एक श्रृंखला के कारण पर्याप्त मात्रा में रेडियोधर्मी सामग्री निकल गई। श्रमिकों ने स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश में एक महीने से अधिक समय बिताया और हजारों निवासियों को क्षेत्र से निकाला गया।

5.Courrières

यूरोप की सबसे खराब खनन आपदाओं में से एक 10 मार्च, 1906 को हुई थी। उत्तरी फ्रांस में पास-डी-कैलाइस पहाड़ियों के पास कौरिएरेस खदान में हुए विस्फोट में लगभग 1,100 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए। हालाँकि विस्फोट से पहले के दिनों में खदान स्थल पर धुएँ और जहरीली गैस की सूचना मिली थी, फिर भी काम जारी रहा। खदान मालिकों ने विस्फोट के तीन दिन बाद शेष लोगों को मृत घोषित करते हुए खोज प्रयास समाप्त कर दिए। इस अनुचित जल्दबाजी के कारण तीव्र आलोचना हुई, इस तथ्य के आलोक में कि विस्फोट के 20 दिनों के बाद भी जीवित बचे लोग खदान से निकलते रहे।

4.Deepwater Horizon

इतिहास में सबसे बड़ा समुद्री तेल रिसाव 20 अप्रैल, 2010 को शुरू हुआ, जब डीपवाटर होराइज़न तेल रिग में एक विस्फोट हुआ। अगले महीनों में, हर दिन मैक्सिको की खाड़ी में हजारों बैरल तेल का रिसाव होगा, क्योंकि बीपी इंजीनियरों ने रिसाव को रोकने के लिए संघर्ष किया। सितंबर 2010 में जब कुएं को सील किया गया, तब तक अनुमानित 4.9 मिलियन बैरल तेल खाड़ी में लीक हो चुका था, और खाड़ी की अर्थव्यवस्था और पारिस्थितिकी को भारी नुकसान हुआ था।

3.Honkeiko

इतिहास की सबसे खराब खनन आपदा में 1,549 चीनी मजदूरों की मौत हो गई, जब 26 अप्रैल, 1942 को एक विस्फोट ने होन्केइको कोलियरी को नष्ट कर दिया। 1930 के दशक से इस क्षेत्र पर कब्जा करने वाली जापानी सेना द्वारा नियंत्रित खदान की स्थिति दयनीय थी। श्रमिकों के बीच बीमारी व्याप्त थी, जिनमें से कुछ को स्थानीय सैन्य संगठनों से पकड़ लिया गया था, और अनुशासन को अक्सर पिक हैंडल के साथ लागू किया जाता था। विस्फोट के बाद, गार्डों ने खनिकों के रिश्तेदारों को क्षेत्र से बाहर जाने से रोक दिया, और मृतकों को सामूहिक कब्र तक ले जाने में दस दिन लग गए।

2.The Triangle Fire

हालाँकि 25 मार्च, 1911 को ट्राइएंगल शर्टवाइस्ट फैक्ट्री में आग लगने से 150 से भी कम लोगों की जान चली गई, लेकिन इस घटना ने संयुक्त राज्य अमेरिका में सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों के लिए एक जन आंदोलन शुरू कर दिया। ट्राएंगल फैक्ट्री के कई कर्मचारी, जो अभी डेढ़ साल पहले ही बेहतर वेतन और अधिक मानवीय परिस्थितियों के लिए शहरव्यापी हड़ताल के नेताओं में शामिल थे, ने खुद को उन दरवाजों में फंसा हुआ पाया, जिन्हें ट्राएंगल मालिकों ने चोरी रोकने के लिए बंद कर दिया था। जैसे ही आग की लपटों ने इमारत को अपनी चपेट में ले लिया, न्यूयॉर्कवासी भयभीत हो गए क्योंकि कई युवा लड़कियाँ हाथों में हाथ लिए इमारत की ऊपरी मंजिल से कूदकर मर गईं। 24 मार्च 1989 को, कैप्टन जोसेफ हेज़लवुड ने एक्सॉन वाल्डेज़ को प्रिंस विलियम साउंड, अलास्का में घेर लिया। हालाँकि एक्सॉन ने अंततः सफाई प्रयास के लिए $ 2 बिलियन से अधिक का भुगतान किया, रिसाव ने अलास्का तटरेखा के लगभग 1,300 मील के क्षेत्र में लगभग 11 मिलियन गैलन कच्चे तेल को फैला दिया। एक जांच में दुर्घटना के लिए वाल्डेज़ के चालक दल को दोषी ठहराया गया, विशेष रूप से हेज़लवुड को, जो रिसाव से पहले शराब पी रहा था।

1.The Exxon Valdez

24 मार्च 1989 को, कैप्टन जोसेफ हेज़लवुड ने एक्सॉन वाल्डेज़ को प्रिंस विलियम साउंड, अलास्का में घेर लिया। हालाँकि एक्सॉन ने अंततः सफाई प्रयास के लिए $ 2 बिलियन से अधिक का भुगतान किया, रिसाव ने अलास्का तटरेखा के लगभग 1,300 मील के क्षेत्र में लगभग 11 मिलियन गैलन कच्चे तेल को फैला दिया। एक जांच में दुर्घटना के लिए वाल्डेज़ के चालक दल को दोषी ठहराया गया, विशेष रूप से हेज़लवुड को, जो रिसाव से पहले शराब पी रहा था।

Tags:    

Similar News