उत्तराखंड समाचार: सीएम धामी ने की आपदा राहत कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिये ये अहम निर्देश

Update: 2023-07-13 08:40 GMT

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य की आपदा स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य में अतिवृष्टि से उत्पन्न स्थिति एवं आपदा राहत एवं बचाव कार्यों की समीक्षा की.

मुख्यमंत्री ने स्थिति पर लगातार नजर रखने और प्रभावितों को तत्काल राहत उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रभावितों को भोजन एवं अन्य आवश्यक सामग्री की पूरी उपलब्धता हो. खाने के पैकेटों की पर्याप्त उपलब्धता रखी जाए। बच्चों के लिए पीने के पानी के साथ-साथ दूध की भी पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये। यदि आवश्यक हो तो खाद्य सामग्री हेलीकाप्टर से भी भेजी जाय।


वर्षा जनित समस्याओं का त्वरित समाधान

सीएम धामी ने अधिकारियों से कहा कि जलजमाव वाले क्षेत्रों से पानी की निकासी जल्द की जाए. जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। सभी संबंधित विभाग प्रभावित क्षेत्रों में हुए नुकसान का आकलन करें. वर्षा से प्रभावित पेयजल, विद्युत, सड़क एवं अन्य व्यवस्थाएं शीघ्र सुचारु की जायं। सभी विभागीय सचिव अपने-अपने विभाग से संबंधित व्यवस्थाएं देखें और अपने जिला स्तरीय अधिकारियों से लगातार संपर्क में रहें।

राहत कार्यों के लिए पर्याप्त बजट है।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राहत कार्यों के लिए पर्याप्त बजट है। संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी. प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही उनके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं। उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग से भी लगातार संपर्क में रहें।

ये लोग बैठक में थे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधू, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगोली, सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रणजीत कुमार सिन्हा, श्री विनय शंकर पांडे, सचिव विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विभिन्न विभागों के अपर सचिव एवं पदाधिकारी एवं आपदा प्रबंधन विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Similar News