उत्तराखंड: हर्षिल-क्यारकोटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल बह गया, जलंधरी नदी उफान पर, यमुना के तेवर देख डरे पुजारी

Update: 2023-07-10 06:58 GMT

उत्तरकाशी में कल देर रात हुई मूसलाधार बारिश के कारण हर्षिल और बगोरी गांव के बीच बहने वाली जालंधरी नदी उफान पर थी. जिसके चलते हर्षिल-क्यारकुटी ट्रैक को जोड़ने वाला पुल बह गया। उधर, पुजारी समाज यमुना नदी के यमुना मंदिर परिसर की ओर बढ़ने से चिंतित है।ग्रामीणों का कहना है कि यदि नदियों का जलस्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो सेब के बगीचों समेत पर्यटन विभाग की झोपड़ियों को बड़ा नुकसान हो सकता है। उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में सोमवार को भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने 10 से 12 जुलाई तक प्रदेश के सभी जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.राज्य के ज्यादातर इलाकों में बिजली गिरने और तेज गरज के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने निर्देश देते हुए बारिश के दौरान पक्के मकानों में रहने को कहा है. पशुओं और वाहनों को खुले में रखने से बचने की सलाह दी जाती है।

241 सड़कें बंद

प्रदेश में हो रही भारी बारिश का असर पहाड़ी इलाकों की सड़कों पर पड़ रहा है. पिछले 24 घंटों में भूस्खलन और भूस्खलन के कारण 241 सड़कें बंद हो गई हैं। इनमें से 160 सड़कें एक दिन पहले ही बंद कर दी गई थीं, जबकि 81 रविवार को बंद की गईं। रविवार देर शाम तक 70 सड़कें खोली जा सकीं, जबकि 171 सड़कें बाधित रहीं।

राज्य में सबसे ज्यादा बारिश का असर ग्रामीण सड़कों पर पड़ा है. कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। मुख्य अभियंता लोनिवि दीपक यादव ने बताया कि बारिश के कारण बाधित सड़कों को सुचारु करने के लिए 166 जेसीबी, पोकलेन, चेन डोजर आदि मशीनें लगाई गई हैं। बंद सड़कों में 16 स्टेट हाईवे, सात मुख्य जिला सड़कें, चार अन्य जिला सड़कें, 80 ग्रामीण सड़कें और 64 पीएमजीएसवाई सड़कें शामिल हैं।

Similar News