ओडीओपी क्लस्टर योजना के तहत गाजियाबाद के टूल उद्योग को मिलेगी रफ्तार

Update: 2024-07-06 07:09 GMT

सोनू सिंह

गाजियाबाद। ओडीओपी क्लस्टर योजना के तहत स्थानीय छोटे उद्यमियों और कारोबारियों को बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की पहल के तहत प्रदेश में आने वाले दो माह के भीतर पांच क्लस्टर को जमीन पर उतारने की तैयारी है। इसमें गाजियाबाद में टूल रूम, इंडस्ट्री उत्पादन, बिजनौर में काष्ठ शिल्प, अयोध्या में गुड़ उत्पादन, उन्नाव और बरेली में जरी जरदोजी से जुड़े उत्पादों को इन क्लस्टर के माध्यम से बेहतर बाजार मुहैया कराया जाएगा।

गाजियाबाद के क्लस्टर में आधुनिक टूल रूम, अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला, मैटेरियल टेस्टिंग जैसी सामान्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। गाजियाबाद की परियोजना लागत 14.88 करोड़ रुपए आंकी गई है जबकि बिजनौर की परियोजना लागत 9.96 करोड़ रुपए, उन्नाव की 3.15 करोड़ रुपए, बरेली की 8.49 करोड़ रुपए ओडीओपी क्लस्टर योजना के तहत स्थानीय छोटे उद्यमियों और कारोबारियों को प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की पहल के तहत अगले दो महीने में पांच क्लस्टर को जमीन पर उतारने की तैयारी है।

बता दें कि एमएसएमई विभाग ओडीओपी योजना के तहत प्रदेश के गाजियाबाद सहित 29 जिलों में क्लस्टर स्थापित कर रहा है। इनमें अब तक 11 शुरू हो चुके हैं। अयोध्या में 9.93 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे क्लस्टर में ऑटोमेटिक गुड़ प्रसंस्करण इकाई, ऑटोमेटिक क्रेन क्रशिंग प्लांट, पैकेजिंग यूनिट और स्टीम एंड पावर सेल्फ जेनरेशन इकाई जैसी सामान्य इकाइयां हैं।

Tags:    

Similar News