कौन हैं पद्मा सुब्रह्मण्यम? जिनकी पीएमओ को लिखी चिट्ठी से दुनिया के सामने आया 'सेन्गोल'

Update: 2023-05-26 10:47 GMT

प्रख्यात शास्त्रीय नृत्यांगना डॉ. पद्मा सुब्रह्मण्यम ने जब 2021 में प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर सेंगोल पर तमिल लेख का अनुवाद भेजा होगा, तो उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी कि इसका प्रभाव इतना व्यापक होगा और में सेंगोल को लेकर चर्चा शुरू हो जाएगी. पूरा देश। दो साल बाद 28 मई को संसद के नए भवन में स्थापित किए जाने के लिए स्वर्ण राजदंड को अब इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरू गैलरी से दिल्ली लाया जा रहा है।

इंडिया टुडे के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, डॉ. सुब्रह्मण्यम ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे अपने पत्र और तमिल संस्कृति में सेनगोल के महत्व के बारे में विस्तार से बात की। डॉ. पद्मा सुब्रह्मण्यम ने कहा, 'यह तमिल का एक लेख था जो तुगलक पत्रिका में प्रकाशित हुआ था। सेंगोल के बारे में लेख की विषय-वस्तु ने मुझे बहुत प्रभावित किया। इसमें लिखा था कि कैसे चंद्रशेखरेंद्र सरस्वती ने अपने शिष्य डॉ. सुब्रमण्यम को सेंगोल (1978 में) के बारे में बताया, जिन्होंने अपनी किताबों में इसका जिक्र किया।

तमिल महाकाव्य में भी एक उल्लेख है।

उन्होंने बताया, 'तमिल संस्कृति में सेंगोल का काफी महत्व है। सेंगोल सत्ता, न्याय का प्रतीक है। यह केवल 1,000 साल पहले की बात नहीं है। तमिल महाकाव्य में भी चेर राजाओं के संबंध में इसका उल्लेख मिलता है। सोने के राजदंड को खोजने में उसकी दिलचस्पी कैसे हुई? इस सवाल का जवाब देते हुए डॉ. पद्मा सुब्रह्मण्यम ने कहा, 'मुझे यह जानने में दिलचस्पी थी कि यह सेंगोल कहां है। पत्रिका के लेख में बताया गया था कि देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जो सेंगोल भेंट की गई थी, उसे पंडितजी की जन्मस्थली आनंद भवन में रखा गया है. यह वहां कैसे गया और नेहरू और सेंगोल के बीच क्या संबंध थे, यह भी काफी रोचक है।'

इस तरह तैयार किया सेनगोल

डॉ. सुब्रह्मण्यम संक्षेप में बताते हैं कि 1947 में अंग्रेजों से भारत में सत्ता हस्तांतरण के दौरान कैसे और क्यों सेंगोल का निर्माण किया गया था। महत्वपूर्ण अवसर। 1947 में सत्ता के हस्तांतरण की प्रक्रिया के लिए सी राजगोपालाचारी के अनुरोध पर तमिलनाडु (तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी) में तिरुवदुथुराई अधनम द्वारा राजसी 5 फीट लंबा सेंगोल बनाया गया था। अधिनाम के पुजारी ने स्वर्ण राजदंड बनाने का काम किसे सौंपा था वुमिडी बंगारू चेट्टी का परिवार।

माउंटबेटन को सेंगोल को सौंप दिया गया था

अधिनाम के पुजारी, श्री ला श्री कुमारस्वामी थम्बिरन को सेंगोल के साथ दिल्ली जाने और समारोह आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उसने सेंगोल को लॉर्ड माउंटबेटन को सौंप दिया, जिसने उसे वापस कर दिया। इसके बाद उस पर पवित्र जल छिड़क कर सेंगोल की शुद्धि की गई। इसके बाद इसे समारोह के लिए पंडित नेहरू के आवास पर ले जाया गया और नए शासक को सेंगोल सौंप दिया गया। पद्मा सुब्रह्मण्यम ने कहा, 'दुर्भाग्य से, किसी ने सेंगोल (बाद में) को नहीं देखा। जब हम आजादी के 75 साल मना रहे थे, तो मैंने सोचा कि फिर से जश्न मनाना कितना अच्छा होगा।

तमिल में बहुत मायने रखता है

डॉ सुब्रह्मण्यम ने कहा कि नए संसद भवन में सेंगोल की स्थापना के लिए 28 मई को होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला से उन्हें सुखद आश्चर्य हुआ है। यह हमारे सांसदों को देश सेवा के लिए प्रेरित करेगा। तमिल संस्कृति में सेंगोल के महत्व के बारे में बात करते हुए, डॉ पद्म सुब्रह्मण्यम ने कहा, 'सेंगोल सभी तमिल लोगों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, हालांकि इसके महत्व को भुला दिया गया है क्योंकि अब कोई राजशाही नहीं है। मुझे लगता है कि सेंगोल की यह अवधारणा न केवल तमिलनाडु में, बल्कि पूरे भारत में थी। लेकिन दक्षिण अपनी विरासत और परंपराओं को बनाए रखने में अधिक भाग्यशाली रहा है। पद्मा सुब्रह्मण्यम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि सेंगोल को नए संसद भवन में 'भारत के गौरव' के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा.

कौन है पद्म सुब्रमण्यम?

पद्मा सुब्रह्मण्यम एक मशहूर डांसर हैं। उनका जन्म 4 फरवरी 1943 को मद्रास में हुआ था। उनके पिता कृष्णस्वामी सुब्रह्मण्यम एक प्रसिद्ध निर्देशक थे और उनकी माँ मीनाक्षी सुब्रह्मण्यम एक संगीत संगीतकार थीं। पद्मा जब 14 साल की थीं, उसी समय से उन्होंने डांस सीखना शुरू किया। पद्मा ने संगीत में ग्रेजुएशन की डिग्री ली और डांस में पीएचडी की। उन्होंने कई शोधपत्र और पुस्तकें लिखी हैं। पद्मा सुब्रह्मण्यम को कई पुरस्कारों से नवाजा गया है। साल 2003 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड मिला। उन्होंने अपने डांसिंग करियर में 100 से ज्यादा अवॉर्ड जीते हैं।

सेन्गोल क्या है?

सेंगोल शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द 'सनक' से हुई है, जिसका अर्थ है 'शंख'। शंख वैदिक परंपरा में पौरुष की अभिव्यक्ति का प्रतीक है। इसे राज्य के विस्तार, प्रभाव और संप्रभुता से जोड़कर भी देखा जाता है। इसी प्रकार, सेंगोल को भी राज्य की संप्रभुता, प्रभाव, विस्तार और पौरुष के प्रतीक के रूप में वर्णित किया गया है। परंपरा में सेंगोल को 'राजदंड' कहा जाता है जो राजा को राजपुरोहित ने दिया था। वैदिक परम्परा में दो प्रकार के शक्ति चिन्ह हैं। राजदंड के लिए "राजदंड" और धार्मिक सत्ता के लिए "धर्मदंड"। राजदंड राजा के पास और धर्मदंड राजपुरोहित के पास था।

Tags:    

Similar News