कनाडा के आरोपों पर क्या बोला अमेरिका? PM ट्रूडो की हिमाकत का भारत ने दिया करारा जवाब

Update: 2023-09-19 08:59 GMT

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत सरकार पर लगाए गए आरोपों पर अमेरिका ने गहरी चिंता जताई है. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा, "हम प्रधान मंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से चिंतित हैं।"

एड्रिएन वॉटसन ने कहा, "हम अपने कनाडाई सहयोगियों के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कनाडाई जांच आगे बढ़े और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाया जाए।" पीएम ट्रूडो ने सोमवार को कनाडाई संसद में बोलते हुए कहा कि ऐसे विश्वसनीय आरोप हैं कि भारत सरकार का खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से संबंध हो सकता है।

ट्रूडो ने बिडेन और सुनक के सामने भी यह मुद्दा उठाया

इसके साथ ही कनाडा सरकार ने शीर्ष भारतीय राजनयिक को देश से निष्कासित कर दिया. निज्जर को भारतीय एजेंसियों की सूची में मोस्ट वांटेड की सूची में शामिल किया गया था. वहीं, ट्रूडो ने कथित तौर पर इस मामले को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के सामने भी उठाया था।

विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को बेतुका बताया

हालाँकि, भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के आरोपों को "बेतुका और प्रेरित" बताते हुए खारिज कर दिया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हमने कनाडा के प्रधानमंत्री द्वारा उनकी संसद में दिए गए बयानों और उनके विदेश मंत्री द्वारा दिए गए बयानों की समीक्षा की है और हम उन्हें खारिज करते हैं।"

आपको बता दें कि इसी साल जून में कनाडा के सरे में एक गुरुद्वारे की पार्किंग में 46 साल के आतंकवादी निज्जर की दो अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. केंद्र सरकार के मुताबिक, हरदीप सिंह निज्जर जालंधर के भार सिंह पुरा गांव का रहने वाला था और खालिस्तान टाइगर फोर्स चलाता था। भारतीय एजेंसियों की मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट में शामिल था. उसका नाम भारत में हिंसा और अपराध के कई मामलों में सामने आया था, जिसके बाद उसे वांछित आतंकवादियों की सूची में शामिल किया गया था।

Tags:    

Similar News