हम तटस्थ नहीं... यूक्रेन-रूस युद्ध पर पीएम मोदी का स्पष्ट बयान, सीमा विवाद पर चीन को भी दिया करारा जवाब

डब्ल्यूएसजे को पीएम मोदी का इंटरव्यू पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा शुरू होने से पहले अमेरिकी प्रमुख अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल को एक इंटरव्यू दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कई अहम मुद्दों पर अपनी बात रखी. (फाइल तस्वीर)

Update: 2023-06-20 07:29 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे के लिए रवाना हो गए हैं और इससे पहले उन्होंने अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल को एक इंटरव्यू दिया. इस इंटरव्यू के दौरान पीएम मोदी ने कई बड़े मुद्दों पर अपनी बात रखी. उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों, रूस-यूक्रेन युद्ध और भारत और चीन के बीच सीमा मुद्दों पर भी अपना रुख प्रस्तुत किया। पीएम मोदी के इस दौरे को भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की मजबूती के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

रूस-यूक्रेन युद्ध के सवाल पर बोले पीएम मोदी

वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए एक इंटरव्यू में पीएम नरेंद्र मोदी से रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर सवाल किया गया था, जिसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा था कि भारत शांति का पक्षधर है और शांति भारत की प्राथमिकता है.

उन्होंने कहा, "सभी देशों को अंतरराष्ट्रीय कानून और देशों की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए। विवादों को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए, युद्ध नहीं। कुछ लोग कहते हैं कि हम तटस्थ हैं, लेकिन हम तटस्थ नहीं हैं। हम शांति के लिए खड़े हैं।" दुनिया को पूरा भरोसा है कि भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता शांति है.''

द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन जरूरी है

इसके साथ ही इंटरव्यू के दौरान अमेरिका पहुंचने से पहले ही पीएम मोदी ने चीन को चेतावनी दे दी है। उन्होंने कहा, "चीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों के लिए एलएसी पर शांति की बहाली जरूरी है। संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने, कानून के शासन का पालन करने और मतभेदों और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान में हमारा मूल विश्वास है। साथ ही, हम हमारी संप्रभुता और गरिमा की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार और दृढ़ संकल्पित हैं।"

पीएम मोदी ने कहा कि चीन के साथ सामान्य द्विपक्षीय संबंधों के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में अमन-चैन जरूरी है। उन्होंने कहा, "भारत और चीन ने पिछले तीन सालों में पश्चिमी हिमालय में बड़ी संख्या में सैनिकों और उपकरणों को तैनात किया है, जिसमें आमने-सामने की लड़ाई में 20 भारतीय सैनिक और चार चीनी सैनिक मारे गए हैं.

भारत संयुक्त राष्ट्र का हिस्सा बनना चाहता है

UN को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत UN का हिस्सा बनना चाहता है. उन्होंने कहा, "संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मौजूदा सदस्यता का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और दुनिया से पूछा जाना चाहिए कि क्या वह भारत को वहां रखना चाहता है।"

मैं आजाद भारत में जन्म लेने वाला पहला पीएम हूं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल को दिए एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं स्वतंत्र भारत में जन्म लेने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं. उन्होंने कहा, "मैं स्वतंत्र भारत में पैदा होने वाला पहला प्रधानमंत्री हूं और इसलिए मेरी विचार प्रक्रिया मेरे देश की विशेषताओं और परंपराओं से प्रेरित और प्रभावित है।" पीएम मोदी ने कहा, "भारत उच्च, गहरी और व्यापक प्रोफ़ाइल की भूमिका का हकदार है और यह है।"

पीएम मोदी का दौरा बेहद महत्वपूर्ण है

मोदी मंगलवार को अमेरिका के राजकीय दौरे पर गए, जिसे द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में देखा जा रहा है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों का फोकस रक्षा और उच्च तकनीक पर होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत और गहरे हैं.

पहले से कहीं अधिक आपस में जुड़ी और परस्पर निर्भर दुनिया

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के नेताओं ने एक-दूसरे के प्रति अभूतपूर्व भरोसा विकसित किया है. उन्होंने कहा, "हम भारत को किसी अन्य देश से पीछे नहीं देखते, हम भारत को दुनिया में उसके सही स्थान पर देखते हैं।" पीएम मोदी ने कहा कि आज की दुनिया पहले से कहीं ज्यादा आपस में जुड़ी हुई और एक दूसरे पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि आपूर्ति शृंखला में और विविधता लाने की आवश्यकता है।

Tags:    

Similar News