महाराष्ट्र में MVA के बीच हुआ सीटों का बंटवारा, जानिए शिवसेना को कितनी सीट मिली

Update: 2024-04-09 12:54 GMT

मुंबई, महाराष्ट्र। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के दलों ने मंगलवार को महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए अपनी सीट-बंटवारे लेकर घोषणा की। गठबंधन के समझौते के तहत, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) 21 सीटों पर अपने उम्मीदवार को उतारेगी। जबकि कांग्रेस कांग्रेस 17 सीटों पर लड़ेगी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

बता दें कि महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टियों के बीच सीट-बंटवारे की व्यवस्था कई दिनों की जद्दोजहद के बाद हुई है। सीट बंटवारे की घोषणा राकांपा (सपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने संयुक्त रूप से की। वहीं, एमवीए के खिलाफ भाजपा, अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना हैं।

महाराष्ट्र की 48 संसदीय सीटों के लिए कड़ी टक्कर है। भाजपा और शिवसेना ने 2019 का लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ा था। जिसमें भाजपा को 23 और 18 सीट शिवसेना ने जीतीं थी।महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई तक पांच चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर और चंद्रपुर में मतदान होगा।

Tags:    

Similar News