नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करेंगे राजद-द्रमुक और उद्धव गुट, आप-टीएमसी समेत, इन दलों ने भी बनाई दूरी

Update: 2023-05-24 06:54 GMT

28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाना है। ऐसे में कई राजनीतिक दल नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का पहले से ही विरोध कर रहे हैं। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 28 मई को दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

उद्धव ठाकरे का धड़ा नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करेगा

उद्धव ठाकरे का धड़ा नए संसद भवन के उद्घाटन का भी बहिष्कार करेगा. संजय राउत ने कहा कि सभी विपक्षी पार्टियों ने 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करने का फैसला किया है और हम भी ऐसा ही करेंगे.

कितनी पार्टियों ने बहिष्कार का ऐलान किया है?

तृणमूल कांग्रेस ने सबसे पहले ऐलान किया था कि वह समारोह में शामिल नहीं होगी। इसके बाद आम आदमी पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने मंगलवार को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया था. इन तीनों दलों ने घोषणा की थी कि वे 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे. इसके अलावा कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के भी उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की संभावना है। बहिष्कार के संबंध में एक संयुक्त बयान जल्द ही जारी किए जाने की संभावना है।

संजय सिंह ने सरकार पर साधा निशाना

आप सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को नए संसद भवन के उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं करना घोर अपमान है. यह आदिवासियों का भी अपमान है. विरोध में आम आदमी पार्टी उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करेगी।

नए संसद भवन का पीएम द्वारा उद्घाटन मर्यादा के खिलाफ- डी राजा

इस बीच भाकपा महासचिव डी राजा ने भी कहा कि उनकी पार्टी उद्घाटन समारोह से दूर रहेगी. वैसे इस मसले पर बहुत जल्द विपक्षी दलों की बैठक भी प्रस्तावित है और ममता खुद आने की बजाय अपने एक मंत्री को भेजने वाली हैं. विपक्षी दलों का कहना है कि राष्ट्रपति राज्यसभा और लोकसभा के साथ-साथ संसद का भी अभिन्न अंग होता है। ऐसे में नए संसद भवन का पीएम द्वारा उद्घाटन संवैधानिक मर्यादाओं और मर्यादा के खिलाफ है.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार को घेरा है

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोमवार को नए संसद भवन के शिलान्यास और उद्घाटन के लिए राष्ट्रपति को आमंत्रित नहीं करने पर सरकार पर हमला बोला। वहीं, कांग्रेस की ओर से विपक्षी खेमे के दलों के बहिष्कार की साझी रणनीति को लेकर अनौपचारिक चर्चा शुरू हो गई. इसे भांपते हुए तृणमूल कांग्रेस ने सबसे पहले मंगलवार को समारोह के बहिष्कार की घोषणा की थी।

नई संसद भारतीय लोकतंत्र की नींव है - डेरेक ओ ब्रायन

दरअसल, तृणमूल विपक्षी राजनीति का हिस्सा बने रहना चाहती है लेकिन कांग्रेस का नेतृत्व उसे अभी मंजूर नहीं है. इसीलिए राज्यसभा में तृणमूल संसदीय दल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर कहा, 'संसद सिर्फ एक नई इमारत नहीं है। यह पुरानी परंपराओं, मूल्यों, उदाहरणों और मानदंडों के साथ एक प्रतिष्ठान है। यह भारतीय लोकतंत्र की बुनियाद है। पीएम को यह समझ में नहीं आ रहा है. उनके लिए नए भवन का उद्घाटन मेरे और मेरे बारे में है इसलिए हमें इसमें से गिना जाना चाहिए।

Tags:    

Similar News