राहुल गांधी: राहुल ने पैंगोंग से केंद्र सरकार पर बोला हमला, कहा- चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया, पीएम झूठ बोल रहे हैं

Update: 2023-08-20 05:44 GMT

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने पिता और पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर लद्दाख में पैंगोंग झील के तट पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा किया है. राहुल गांधी ने बताया कि यहां के स्थानीय लोग कहते हैं कि चीनी सेना हमारी सीमा में घुस आई है. यहां लोगों का कहना है कि चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है.

राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख के लोगों को बहुत सारी शिकायतें हैं. वे अपने दिए गए दर्जे से खुश नहीं हैं. वे प्रतिनिधित्व चाहते हैं और उनके सामने बेरोजगारी की समस्या है।' लोग कह रहे हैं कि राज्य को नौकरशाही से नहीं, बल्कि जनता की आवाज से चलना चाहिए. यहां के लोगों का कहना है कि चीनी सेना इलाके में घुस आई है और उनकी चारागाह जमीन छीन ली गई है, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक इंच भी जमीन नहीं ली गई. यहां आप किसी से भी पूछ सकते हैं कि सच क्या है.

वहीं, रक्षा विशेषज्ञ संजय कुलकर्णी ने राहुल गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस तरह का बयान देना गलत होगा और जब बातचीत चल रही हो तो किसी को बयान नहीं देना चाहिए. बातचीत मुख्य रूप से इसलिए चल रही है क्योंकि डेमचोक और देपसांग दो टकराव वाले बिंदु हैं। यहीं पर गश्त को प्रतिबंधित किया जा रहा है, लेकिन यह कहना कि हम खो गए हैं गलत होगा। हालाँकि, 1950 के बाद से हमने चीन के हाथों लगभग 40,000 वर्ग किमी भूमि खो दी है और हमारा प्रयास है कि हम चीन के हाथों और कोई क्षेत्र न खोएँ।

Tags:    

Similar News