लोकसभा में सुरक्षा में चूक के बाद कार्यवाही शुरू, धुएं पर ये जानकारी आई सामने

By :  SaumyaV
Update: 2023-12-13 10:01 GMT

 संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। बुधवार यानी 13 दिसंबर को संसद पर कायराना आतंकवादी हमले की बरसी है। हमले में दिल्ली पुलिस के छह जवान, संसद के दो सुरक्षाकर्मी और एक माली मारे गए थे। उन्हें आज सभी सांसदों की ओर से श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा में कार्यवाही चल ही रही थी, तभी विजिटर गैलरी से एक अज्ञात व्यक्ति बीच सदन में आ धमका। इसको लेकर सदन में जोरदार हंगामा और कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। 

खरगे को बीच में रोकते हुए विधानसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने कहा, 'जैसे ही मुझे इसके बारे में पता चला, मैंने सुरक्षा निदेशक को फोन किया। मैंने उन्हें अपडेट देने के लिए कहा। इस पर उन्होंने मुझे उस समय जो जानकारी उपलब्ध कराई वो मैंने आप सभी से साझा कर दी। हां, यह चिंता का विषय है, लेकिन हमें और अधिक सूचना मिलने का इंतजार करना चाहिए। ज्यादा जानकारी मिलने पर हम विचार कर पाएंगे।' 

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा में सुरक्षा में चूक का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, 'यह मुद्दा बहुत गंभीर है। यह सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा का सवाल नहीं है, यह इस बारे में है कि इतनी सुरक्षा के बावजूद दो लोग कैसे अंदर आ गए और सुरक्षा उल्लंघन का कारण बने।' 

दो लोगों को धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार कर दिल्ली के संसद मार्ग पुलिस स्टेशन लाया गया। 

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के डीसीपी राजीव रंजन संसद भवन की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए संसद मार्ग पहुंचे। 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'आज ही, हमने संसद हमले के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले अपने बहादुरों को पुष्पांजलि अर्पित की और आज ही सदन के अंदर यहां एक हमला हुआ। क्या यह साबित करता है कि हम उच्च स्तर की सुरक्षा बनाए रखने में विफल रहे? सभी सांसदों ने निडर होकर दोनों लोगों को पकड़ लिया, लेकिन मैं जानना चाहता हूं कि जब यह सब हुआ तब सुरक्षा अधिकारी कहां थे?' 

लोकसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है। सदन में सुरक्षा चूक पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, 'शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है। इस संबंध में दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है।' 

दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई विशेष सेल उन लोगों से पूछताछ करने के लिए संसद पहुंची, जिन्होंने लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन किया था। 

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि दो युवक गैलरी से कूदे और उन्होंने कुछ फेंका, जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ा, उसके बाद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है। 

हाथ में कुछ था, जिससे आवाज आ रही थी

पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने बाद में मीडिया को बताया कि एक व्यक्ति गैलरी से कूदा तो लगा कि शायद वह नीचे गिर गया है। तभी दूसरे व्यक्ति को दर्शक दीर्घा से कूदते देखा। इनमें से एक के हाथ में कुछ था, जिसमें पीले रंग का धुआं निकल रहा था, जबकि दूसरे के हाथ में कुछ था, जिससे पिट-पिट की आवाज आ रही थी। वे कुछ नुकसान नहीं कर पाए, उन्हें तुरंत काबू में कर लिया गया। हालांकि, उनका दर्शक दीर्घा से कूदना गंभीर विषय है। यह संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक है। जांच होगी और कार्रवाई होगी। 

नीले रंग की जैकेट पहना एक युवक शख्स सांसदों की सीट पर कूदने लगा। वह लगभग तीन कतार लांघकर आसन की तरफ जाने लगा। जब सांसदों ने दोनों तरफ से घेर लिया तो उसने जूता खोल लिया। बाद में जूते से पीला धुआं निकलने लगा।

दो प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। एक आरोपी का नाम नीलम बताया गया है जो कि हिसार की रहने वाली हैं। वहीं दूसरे व्यक्ति का नाम अमोल शिंदे बताया गया है जो कि महाराष्ट्र के लातूर का है। 

आज लोकसभा में तब अफरा-तफरी का माहौल हो गया जब दर्शक दीर्घा में बैठा एक युवक ऊपर से कूद गया। युवक सदन में एक बेंच से दूसरी बेंच की तरफ भागता-दौड़ता रहा। सुरक्षाकर्मी उसे पकड़ना चाह रहे थे पर युवक हाथ नहीं आया। इस बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी।  

Lok Sabha Security Breach Live: लोकसभा में सुरक्षा में चूक के बाद कार्यवाही शुरू, धुएं पर ये जानकारी आई सामने

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है। बुधवार यानी 13 दिसंबर को संसद पर कायराना आतंकवादी हमले की बरसी है। 2001 में 13 दिसंबर की सुबह आतंक का काला साया देश के लोकतंत्र की दहलीज तक आ पहुंचा था। हमले में दिल्ली पुलिस के छह जवान, संसद के दो सुरक्षाकर्मी और एक माली मारे गए थे। उन्हें आज सभी सांसदों की ओर से श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा में कार्यवाही चल ही रही थी, तभी विजिटर गैलरी से एक अज्ञात व्यक्ति बीच सदन में आ धमका। इसको लेकर सदन में जोरदार हंगामा और कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। 

Tags:    

Similar News