रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान! कहा- युद्ध के मैदान में समाधान संभव नहीं

Update: 2024-07-09 12:05 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय रूस के दौरे पर सोमवार को मॉस्को पहुंचे। आज दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रेमलिन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बम, बंदूक गोलियों के बीच समाधान संभव नहीं है। युद्ध का समाधान शांति वार्ता और कूटनीतिक विचारों से ही हो सकता है।

भव्य स्वागत और सम्मान के लिए जताया राष्ट्रपति पुतिन का आभार

प्रधानमंत्री ने कहा कि महामहिम और मेरे दोस्त, मैं इस भव्य स्वागत और सम्मान के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं। भारत में चुनावों में हमें अभूतपूर्व जीत मिली। उसके बाद आपने जो शुभकामनाएं दीं, उसके लिए भी मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। मार्च में आपने भी शानदार प्रदर्शन किया था। चुनाव में जीत के लिए मैं एक बार फिर आपको शुभकामनाएं देता हूं।

पीएम मोदी सभी प्रकार के आतंकवाद की करते हैं कड़ी निंदा

पीएम मोदी ने आतंकवाद का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले 40-50 साल से भारत आतंकवाद का सामना कर रहा है। आतंकवाद कितना भयानक होता है वह हम पिछले 40 वर्षों से सामना कर रहे हैं। इसलिए, जब मॉस्को में आतंकवादी घटनाएं हुईं, जब दागिस्तान में आतंकवादी घटनाएं हुईं, उसका दर्द कितना गहरा होगा इसकी मैं कल्पना कर सकता हूं। मैं सभी प्रकार के आतंकवाद की कड़ी निंदा करता हूं।

10 साल में 17 बार मिल चुके हैं पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

उन्होंने कहा कि पिछले 2.5 दशकों से मेरा रूस के साथ-साथ आपके के साथ भी संबंध रहा है। करीब 10 साल में हम 17 बार मिल चुके हैं। पिछले 25 वर्षों में हमारी लगभग 22 द्विपक्षीय बैठकें हुई हैं। यह हमारे संबंधों की गहराई को दर्शाता है।

'जब जान जाती है तो मानवता में विश्वास रखने वाला हर व्यक्ति दुखी होता है'

पीएम मोदी ने कहा कि चाहे युद्ध हो, संघर्ष हो, आतंकी हमले हों- जब जान जाती है तो मानवता में विश्वास रखने वाला हर व्यक्ति दुखी होता है। लेकिन जब मासूम बच्चों की हत्या होती है, जब हम मासूम बच्चों को मरते हुए देखते हैं, तो यह दिल दहला देने वाला होता है। यह दर्द बहुत बड़ा है। मैंने इस पर आपके साथ विस्तृत चर्चा भी की है।

पीएम मोदी बोले- हमारा सहयोग किसानों के हित में और आगे बढ़े

उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल पूरी दुनिया, पूरी मानव जाति के लिए बहुत ही चिंताजनक, चुनौतीपूर्ण रहे। हमें कई समस्याओं से गुजरना पड़ा। पहले, COVID के कारण और बाद में विभिन्न हिस्सों में संघर्ष और तनाव के दौर ने मानव जाति के लिए कई मुद्दे पैदा किए। ऐसी स्थिति में भी, जब दुनिया खाद्य-ईंधन-उर्वरक संकट का सामना कर रही थी, भारत-रूस मित्रता और सहयोग के कारण मैंने अपने देश के किसानों को उर्वरक का संकट नहीं आने दिया। हमारी मित्रता ने इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। हम किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध हैं। आने वाले दिनों में भी हम चाहेंगे कि रूस के साथ हमारा सहयोग किसानों के हित में और आगे बढ़े।

शांति बहाली के लिए भारत हर तरह से सहयोग करने को तैयार: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि शांति बहाली के लिए भारत हर तरह से सहयोग करने को तैयार है। मैं आपको और विश्व समुदाय को आश्वस्त करता हूं कि भारत शांति के पक्ष में है। कल मेरे मित्र पुतिन को शांति के बारे में बात करते हुए सुनकर मुझे आशा मिलती है। मैं अपने मीडिया मित्रों से कहना चाहूंगा - संभव है।

पीएम मोदी बोले- दुनिया के सामने ईंधन की बहुत बड़ी चुनौती थी

उन्होंने कहा कि दुनिया के सामने ईंधन की बहुत बड़ी चुनौती थी। ऐसे समय में आपके सहयोग से हम आम जनता को पेट्रोल-डीजल से जुड़ी परेशानियों से बचा पाए। इतना ही नहीं, दुनिया को यह भी स्वीकार करना होगा कि भारत और रूस के बीच ईंधन को लेकर जो समझौते हुए, उसने अप्रत्यक्ष रूप से एक तरह से दुनिया को बाजार स्थिरता दी।

पूरी दुनिया का ध्यान मेरी इस यात्रा पर है: पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि शायद यह ऐसी मुलाकात है कि पूरी दुनिया का ध्यान मेरी इस यात्रा पर है। पूरी दुनिया इस यात्रा के अलग-अलग मायने निकाल रही है। कल आपने मुझे अपने आवास पर आमंत्रित किया और एक सच्चे मित्र की तरह हमने 4-5 घंटे साथ बिताए। हमने कई विषयों पर चर्चा की। मुझे खुशी है कि हमने यूक्रेन के मुद्दे पर खुलकर विस्तार से चर्चा की और हमने एक-दूसरे की राय को सुनने और सम्मानपूर्वक समझने की कोशिश की।

Tags:    

Similar News