पीएम मोदी 30 मई से 1 जून तक विवेकानंद मेमोरियल में ध्यान में रहेंगे लीन!

Update: 2024-05-29 08:31 GMT

नेहा सिंह तोमर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जून को अंतिम चरण के मतदान से ठीक पहले तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद मेमोरियल पर 24 घंटे ध्यान करेंगे। पीएम मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडप में ध्यान करेंगे। यह वह स्थान है जहां स्वामी विवेकानंद ने पूरे देश का भ्रमण करने के बाद तीन दिनों तक ध्यान किया था और विकसित भारत का सपना देखा था।

कन्याकुमारी का विवेकानंद रॉक मेमोरियल बेहद खास जगह है। पूरे देश का भ्रमण करने के बाद स्वामी विवेकानंद कन्याकुमारी पहुंचे थे। अपने भारत दर्शन में उन्होंने आम लोगों की तकलीफ दर्द गरीबी आत्मसम्मान और शिक्षा की कमी को नजदीक से देखा था। यह 24 दिसंबर 1892 को कन्याकुमारी पहुंचे थे और समुद्र तट से करीब 500 मीटर दूर इस चट्टान पर तैर कर पहुंचे। 25 से 27 दिसंबर तक तक वह इस चट्टान पर ध्यान करते रहे। उनके ज्ञान का केंद्र भारत का बहुत वर्तमान और भविष्य था। यहीं उन्होंने एक भारत और विकसित भारत का सपना देखा। जैसे सारनाथ भगवान गौतम बुद्ध के जीवन में विशेष स्थान रखता है क्योंकि वहां उन्होंने खुद का ज्ञान प्राप्त किया था। ठीक वैसे ही यह चट्टान भी स्वामी विवेकानंद के लिए बेहद खास है क्योंकि यहां उन्हें उन्होंने भारत के गौरवशील अतीत स्मरण करते हुए एक भारत और विकसित भारत का सपना देखा।

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान समाप्त कर इस तरह के महत्वपूर्ण स्थान पर दौरा कर रहे हैं। 2019 में उन्होंने अंतिम चरण के मतदान से ठीक पहले केदारनाथ का दौरा किया था। वीर केदारनाथ मंदिर से करीब एक किलोमीटर दूर रूद्र गुफा में ध्यान करने गए थे। इसी तरह 2014 में भी पीएम मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतापगढ़ का दौरा किया था।

Tags:    

Similar News